27 APRSATURDAY2024 7:08:19 PM
Nari

Brain Tumor: मिलिए 'द ब्रेन सर्जन' से, जो अपने अंदाज में करते हैं इस घातक बीमारी का इलाज

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Jul, 2023 11:00 AM
Brain Tumor: मिलिए  'द ब्रेन सर्जन' से, जो अपने अंदाज में करते हैं इस घातक बीमारी का इलाज

मस्तिष्क यानी की दिमाग की कोशिकाएं जब अचानक से बढ़ने लगे तो इसे ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है। इसके कई प्रकार होते हैं लेकिन इसकी शुरुआत मस्तिष्क से ही होती है। वहीं एक ऐसी परिस्थिति होती है जिसमें दिमाग में बढ़ने वाले एब्नार्मल सेल ही ब्रेन ट्यूमर कहलाते हैं। यह दो तरह के होते हैं जिसमें एक में कैंसर का खतरा रहता है और एक जिसमें कैंसर का खतरा न के बराबर होता है। वहीं दिमाग में बन रहा ट्यूमर इतनी तेजी से बढ़ता है कि इसका तुरंत इलाज करवाना पड़ता है। वहीं कई बार यह ट्यूमर दिमाग के छोटे हिस्से में मौजूद होता है और यह जल्दी बढ़ते लेकिन जब ये नर्व सिस्टम की किसी नस को दबाने लगते हैं तो शरीर की एक्टिविटी पर भी असर पड़ता है। तो चलिए आपको बताते हैं इसके कुछ सामान्य लक्षण...

एक्सपर्ट्स से जानिए ब्रेन ट्यूमर का इलाज 

न्यूरोसर्जरी में एक्सपर्ट डॉ अकबर अली आए दिन ऐसी नई-नई तकनीकें लेकर आ रहे हैं जिनके जरिए इस खतरनाक बीमारी का उपचार संभव है। उन्होंने एक नामी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में बताया था कि जब मरीजों को ब्रेन ट्यूमर होता है जिसका ऑपरेशन करना भी मुश्किल हो जाता है ऐसे में मैं उनके दिमाग को मैप करके साथ में एनेथेमिया के बिना उनके साथ चैट करते हुए ट्यूमर को बाहर निकाल सकता हूं। हाल ही में उन्हें 'द ब्रेन सर्जन' की उपाधि दी गई है। वहीं अपने क्षेत्र में उन्होंने कई सारे ऐसी सर्जरी की हैं जिन्होंने लोगों को जीवनदान दिया है। 

PunjabKesari

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण 

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण कुछ लोगों में सिरदर्द,  चक्कर, आंखें कमजोर होना, फिजिकल एक्टिविटी करने में दिक्कत होना दिखते हैं परंतु इसके अलावा भी कुछ लक्षण होते हैं जिन्हें इग्नोर नहीं किया जा सकता है। 

मूड बदलना 

अगर आपका मूड बार-बार बदलता है तो यह भी ब्रेन ट्यूमर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। एक झटके में सॉफ्ट तरीके से बात करना और थोड़ी ही देर में लड़ना, कभी एक्टिव रहना तो कभी अचानक से काम करने का दिल। ऐसे में अगर आपके मूड स्विंग होते हैं तो थोड़ा सावधान रहें। यह भी ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता है।

PunjabKesari

सिरदर्द में बदलाव 

सिर में दर्द होने के तरीके बार-बार बदलते रहना ब्रेन ट्यूमर का लक्षण ही हो सकता है। जब दिमाग में ट्यूमर बढ़ने लगता है जो खून की धमनियां और नर्व्स दबती हैं जिससे दिमाग की फ्लूयड मूवमेंट पर भी असर पड़ता है। नर्व्स में होने वाला ब्लड प्रेशर की कारण लगातार सिरदर्द रहता है और बार-बार पैटर्न भी बदलता रहता है।

ब्रेन ट्यूमर के कुछ शुरुआती लक्षण होते हैं 

जैसे .पहले सिर में लगातार हल्का दर्द रहना 
. समय के साथ-साथ सिर दर्द का ज्यादा बढ़ना
. चक्कर आना, उल्टी आना 
. आंखों की रोशनी कम होना

PunjabKesari
. धुंधला दिखाई देना 
. हर चीज डबल दिखना 
. हमेशा हाथ-पैर में सनसनी होना 
. कोई भी चीज याद करने में परेशानी होना
. सुनने, स्वाद या फिर स्मैल करने में दिक्कत होना
. मूड बदलना 
. लिखने और पढ़ने में प्रॉब्लम होना।  

PunjabKesari

 

Related News