01 MARMONDAY2021 8:12:46 AM
Nari

Corona Fear: घूमने का बना रहे हैं प्लान तो बरतें ये सावधानियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Mar, 2020 05:37 PM
Corona Fear: घूमने का बना रहे हैं प्लान तो बरतें ये सावधानियां

कोरोना वायरस ने देशभर में हड़कंप मचा रखा है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुए इस वायरस की चपेट में 78 लाख लोग आ चुके हैं। इतना ही नहीं, वायरस के चलते भारत के कई शहरों में एयरलाइन्स सुविधाएं भी बंद कर दी गई है। यही नहीं, कई देशों में यात्रियों के आने जाने पर रोक भी लगा दी गई हैं, खासकर चीन से आने वाले टूरिस्ट पर।

अब कोरोना वायरस के इस प्रकोप के चलते आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप कुछ बातों का ख्याल रखें। यहां हम बताएंगे कि अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं तो आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

अमेरिकी सरकार की वेबसाइट चेक करें

अमेरिका (DOS) वर्तमान प्रकोपों पर नजर रख रहा है। इतना ही नहीं, अमेरिका यात्रा रद्द करने, दोबारा यात्रा करने और वायरस में बरती जाने वाली सावधानियों पर भी नजर रख रहा है। आप जिस भी देश में यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं वहां की सारी जानकारी लें। DOS का सुझाव है कि चीन, मंगोलिया, दक्षिण कोरिया, जापान, हांगकांग, मकाऊ, इटली और ईरान में ट्रैवलिंग ना करें।

आप सरकार के स्मार्ट ट्रैवलर एनरोलमेंट प्रोग्राम (एसटीईपी) में भी दाखिला ले सकते हैं, जिससे आपको यात्रा की सारी अपडेट मिल जाएगी। रोग नियंत्रण नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की वेबसाइट पर भी यात्रियों को सभी जानकारी मिल जाएगी।

उन देशों की सरकारी वेबसाइटों चेक करें जहां आप जा रहे हैं

आप जिस कंट्री में घूमने का प्लान बना रहे हैं उन देशों की ऑफिशियल वेबसाइड जरूर चेक करें। जिस देश में कोरोना के मामले हों वहां ट्रैवलिंग ना करें।

अपनी एयरलाइन के लिए पहुंचें

वायरस के चलते कई देशों की एयरलाइन्स ने अपनी सुविधाएं बंद कर दी हैं। वहीं आपातकालीन स्थिति को देखते हुए सिर्फ कुछ जगहों पर ही एयरलाइन्स सुविधाएं उपलब्ध हैं। सेवा में रुकावटों व प्लेन्स की बदलती टाइमिंग्स के चलते जरूरी है कि आप समय से पहले एयरपोर्ट पहुंचे। फिलहाल, अमेरिका स्थित एयरलाइनों ने चीन के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं। डेल्टा और हवाईयन एयरलाइंस ने कोरिया की सेवा कम कर दी है और यूनाइटेड ने जापान की सेवा कम कर दी है। प्रकोप के साथ अन्य सभी देशों में सेवा सामान्य रूप से जारी है। कई अमेरिकी एयरलाइनों ने चीन और दक्षिण कोरिया के शहरों की आगामी यात्रा वाले यात्रियों के लिए परिवर्तन शुल्क माफ कर दिया है।

बुधवार को, डेल्टा ने घोषणा की कि वह इटली की उड़ानों के लिए शुल्क में बदलाव करेगा और यूनाइटेड ने गुरुवार को घोषणा की कि वे ऐसा ही करेंगे। इसका मतलब है कि आप गंतव्य और एयरलाइन के आधार पर अपनी यात्रा को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के रद्द या स्थगित कर सकते हैं।

Image result for CORONAvirus Health care,nari

अपने होटल को ई-मेल करें

अगर आपने पहले ही उन जगहों के होटल्स टिकट बुक करवा रखी है जो वायरस के अंडर आते हैं तो घबराएं नहीं। होटल को ई-मेल करके अपनी बुकिंग की जानकारी दें और उन्हें टिकट कैंसल करने के लिए कहें। अगर आप कहीं और यात्रा कर रहे हैं तो उसके रुल्स अलग-अलग होगें। ऐसे में कोई भी बुकिंग करने से पहले वहां के अच्छी तरह से जांच करें।

अपने ट्रैवल एजेंट से बात करें

अगर आपने ट्रैवल एजेंट के जरिए बुकिंग करवाई है तो उनसे बात करें। रद्द करने के लिए उनकी अपनी बीमा पॉलिसी हो सकती हैं। कुछ मामलों में, भले ही आपका होटल या एयरलाइन यात्रा रद्द करने के लिए कोई शुल्क ना दे रहा हो लेकिन ट्रैवल एजेंट के पास खुद के प्लेन्स हो सकते हैं। अगर आप ट्रैवलिंग रद्द करने के बारे में नहीं सोच रहे तो भी अपने एजेंट से बात करके इस बारे में सारी जानकारी लें।

Image result for CORONAvirus Health care,nari

अपने फैसले पर दोबारा सोचे

अब तक यह वायरस चीन के अलावा भारत, ईरान, साउथ कोरिया, चीन, मंगोलिया, दक्षिण कोरिया, जापान, हांगकांग, मकाऊ, इटली में फैल चुका है। ऐसे में एक्सपर्ट का कहना है कि यह जानना मुश्किल हो सकता है कि अगला प्रकोप किस देश में होगा और कितना बढ़ेगा। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप सावधान रहें लेकिन घबराएं नहीं।

कोरोना वायरस से बचने के लिए जरूरी है कि आप घर या यात्रा के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखें।

1. घर में या बाहर जाते समय मुंह पर मास्क पहनना ना भूलें। बाहर से घर आते समय हाथों को डिटॉल या हैंडसैनिटाइजर से अच्छी तरह साफ करें।
2. किसी से हाथ या गले ना मिलें। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति संक्रमित, फिर चाहें वो आपका करीबी ही क्यों ना हो उससे दूर रहें।
3. पॉकेज हैंडसैनेटाइजर पास रखें और बार-बार हाथों को साफ करें।
4. नियमित रूप से छुआ वस्तुओं को कीटाणुरहित रखें, जैसे दरवाजा आदि। आप इन्हें अल्कोहल से साफ करें।
5. कमजोर इम्यून सिस्टम वाले इस फ्लू की चपेट में जल्दी आते हैं। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हैल्दी डाइट, अच्छी नींद, एक्सरसाइज करें।
6. सीडीसी व अमेरिकी वेबसाइड पर इस वायरस की सभी लेटेस्ट जानकारी मौजूद है इसलिए उन्हें चेक करते रहें।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News