02 DECWEDNESDAY2020 12:10:44 AM
Nari

कार चलाने वालों के लिए खुशखबरी, 1 नंवबर से होगा ये बड़ा बदलाव

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 30 Oct, 2020 04:12 PM
कार चलाने वालों के लिए खुशखबरी, 1 नंवबर से होगा ये बड़ा बदलाव

गाड़ियों के शौकीन लोग जब कोई नई गाड़ी लेते हैं तो हमेशा उनकी कोशिश रहती है कि वह गाड़ी का नंबर भी खास रखवाएं। अब हाल ही में दिल्ली में हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट (HSRP) और कलर कोडेड स्टिकर (Colour Coded Stickers) के लिए ऑनलाइन बुकिंग 1 नवंबर, 2020 से फिर से शुरू हो रही है।

PunjabKesari

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था को कुछ हफ्तों पहले ही अस्थाई तौर पर रोका था लेकिन अब यह फैसला निर्णय परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की अध्यक्षता में हुआ। खबरों की मानें तो होम डिलीवरी की सुविधा लेने वाले वाहन चालकों को 100 से 200 रुपये तक शुल्क देना होगा। 

बता दें कि सरकार के द्वारा यह भी कहा गया है कि हर चरण में ग्राहक को SMS  के जरिए ही सूचित किया जाएगा। नई हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट लगाने के बाद आपके वाहन और सुरक्षित हो जाएंगे । इस नंबर प्लेट को लगवाने का मुख्य मकसद वाहनों पर निगरानी रखना और चोरी की घटनाओं को रोकने का है। इतना ही नहीं हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट और कलर कोडेड स्टिकर की होम डिलीवरी का ऑपशन भी दिया जाएगा। 

HSRP निर्माता की मानें तो इसकी बुकिंग 1 नवंबर से शुरू हो जाएगी और इसे लगाने का काम 7 नवंबर से शुरू कर दिया जाएगा। इस कलर कोडड स्टिकर पेट्रोल और सीएनजी के लिए हल्के नीले और डीज़ल वाहनों के लिए नारंगी रंग के साथ, उनके ईंधन के प्रकार के आधार पर वाहनों की पहचान के लिए इसकी जरूरत होती है। वे रेडिस्ट्रेशन संख्या, रेडिस्ट्रेशन दफ्तर, एक लेज़र-ब्रांडेड पिन, और वाहन के इंजन और चेसिस नंबर की जानकारी देते हैं।

PunjabKesari

कीमते अलग-अलग 

आपको बता दें कि इस प्लेट को लगवाने के लिए अलग-अलग खर्च आता है। जैसे कि कार पर  600 से 1000 रुपये तक के  लगवा सकते हैं और टू व्हीलर वाहनों पर 300 से 400 रुपये तक। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को वाहनों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखकर बनाई गई है। मिली जानकारी के मुताबिक यह नंबर प्रेशर मशीन से लिखा जाता है। इस प्लेट पर एक तरह का पिन होता है जो आपके वाहन से जोड़ेगा। यह पिन एक बार आपके वाहन से प्लेट को पकड़ लेगा तो यह दोनों ही तरफ से लॉक होगा और किसी से नहीं खुलेगा।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

PunjabKesari

1 नंबवर से यह नियम बदलने लगा है और इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया भी बेहद आसान है। इसके लिए आपको bookmyhsrp.com/index.aspx वेबसाइट पर जाना है। फिर इसके बाद निजी या फिर सार्वजनिक वाहन से जुड़ा हुआ एक ऑपशन चुनना है और फिर आपको जानकारी देते जाना है। अगर वाहन चालक की गाड़ी में रजिस्ट्रेशन प्लेट लगी हुई है और उसे महज स्टीकर लगावाना है तो उसे www.bookmyhsrp.com पोर्टल पर जाना पड़ेगा। इस बदलाव के बाद लोगों को अपने वाहनों के लिए फैंसी और छोटे नंबर आसानी से मिलेंगे। 

Related News