08 SEPSUNDAY2024 5:06:18 AM
Nari

Hair Care Tips: लड़कियां जान लें हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल!

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 22 Jul, 2024 04:06 PM
Hair Care Tips: लड़कियां जान लें हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल!

नारी डेस्क: बालों को सही तरीके से धोने के लिए अपनी बालों की सही रुटीन के बारे में पता होना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए ताकि वे स्वस्थ, चमकदार और मजबूत रहें। बालों को धोने की सही तकनीकें और उपयुक्त उत्पादों का उपयोग करने से आप उनकी प्राकृतिक त्वचा और मोज़रचर को सुरक्षित रख सकते हैं, साथ ही बालों की चमक और मोहकता को भी बढ़ा सकते हैं। आपके बाल समय-समय पर अच्छी तरह से साफ़ और स्वस्थ रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

तैलीय बाल (Oily Hairs)

यदि आपके बाल तैलीय हैं, तो आपको उन्हें अधिक बार धोने की आवश्यकता हो सकती है, संभावित रूप से हर दूसरे दिन या हर दो दिन में।

सामान्य बाल (Normal Hairs)

यदि आपके बाल और त्वचा सामान्य हैं, तो सामान्यतः 2-3 बार हफ्ते में धोना पर्याप्त होता है।

PunjabKesari

सूखे बाल (Dry Hairs)

यदि आपके बाल सूखे होते हैं, तो उन्हें कम बार धोना लाभदायक हो सकता है, लगभग एक या दो बार हफ्ते में। इससे प्राकृतिक तेल को बनाए रखने में मदद मिल सकती है और और सूखने से रोका जा सकता है।

कर्ली या कोर्स बाल (Curly Hairs)

कर्ली या कोर्स बाल वाले व्यक्तियों को कम बार धोने से लाभ हो सकता है (हफ्ते में 1-2 बार) ताकि मॉइस्चर को बनाए रखने में सहायक निकाल रहा हो।

बालों को धोने का सही तरीका -

- बालों को गीले करने से पहले टैंगल्स और नाट्स को हल्का करने के लिए उन्हें ब्रश या हल्के ब्रश करें।

- अपने बालों को पूरी तरह से गर्म पानी से भिगोने के लिए लुकवार्म पानी का उपयोग करें। बहुत गर्म पानी का उपयोग त्वचा और बालों को प्राकृतिक तेलों से छीन सकता है।

- अब शैम्पू की छोटी मात्रा लें (लगभग एक रुपये की छोटी मात्रा) और इसे अपनी हथेलियों में लगाएं। अपनी हाथों को मिलाने के लिए रगड़ें ताकि शैम्पू समान रूप से फैल जाए।

- पहले अपने स्कैल्प पर शैम्पू लगाएं। अपनी उंगलियों के साथ हल्के हाथ से गोलाई गतियों का उपयोग करके स्कैल्प मालिश करें। इससे गंदगी, तेल और उत्पाद संचित होने में मदद मिलती है।

- अपनी उंगलियों का उपयोग करें (नाखून नहीं) स्कैल्प को खरोंचने से बचने के लिए। लंबाई की बजाय अपने बालों की चांदनी को ध्यान में रखें, क्योंकि शैम्पू उसे लंबाई के रूप में देखता है।

- सभी को अच्छी तरह से गर्म पानी से धो दें ताकि सभी शैम्पू को धो दें। सुनिश्चित करें कि कोई शैम्पू बचा नहीं रहता है, क्योंकि इससे त्वचा चिंता और बाल बेजान लग सकते हैं।

PunjabKesari

कंडीशनिंग (यदि आवश्यक हो)

- अपने बालों के प्रकार और पसंद के आधार पर कंडीशनर को मुख्य रूप से बालों की लंबाई और अंत में लगाएं, स्कैल्प से बचते हुए। कंडीशनर को निर्दिष्ट समय तक (सामान्यतः 1-2 मिनट) छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो दें ताकि बाल कटिकल्स को सील किया जा सके और चमक बढ़ाई जा सके। चमक बढ़ाने के लिए अंतिम धोने के रूप में ठंडे पानी से धो दें।

बालों को सुखाने का सही तरीका-

- एक मुलायम तौलिये से अपने बालों को हल्के हाथ से सुखाएं। ज्यादा रगड़ने से बचें, क्योंकि यह टूटने और फिज़ को बढ़ा सकता है।

-यदि संभव हो तो अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सुखा दें, जिससे ब्लो ड्राईंग से होने वाले तापीय नुकसान को कम किया जा सके।

इन बातों का भी रखें खास ध्यान-

- अपने बालों के प्रकार (तैलीय, सामान्य, सूखे, कर्ली, आदि) के अनुसार शैम्पू और कंडीशनर चुनें।

- बालों को बहुत बार धोना उन्हें प्राकृतिक तेलों से छीन सकता है, जिससे सूखापन और त्वचा की संभावना हो सकती है।

- ब्लो ड्राइंग या ताप इस्तेमाल करने की स्थिति में हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का उपयोग करें।

PunjabKesari

इन चरणों का पालन करके और अपने बालों के प्रकार और त्वचा की स्थिति के आधार पर अपने बालों को सही तरीके से धोने से, आप स्वस्थ, साफ बालों को बनाए रख सकते हैं जो अच्छे और बेहतर दिखते हैं।

Related News