27 NOVSUNDAY2022 4:23:47 AM
Nari

पूरी उम्र नहीं खानी पड़ेगी दवाइयां, अगर हफ्ते में 1 बार खा लिए ये Superfoods

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 01 Nov, 2022 02:34 PM

महिलाओं की बात करें तो 30 की उम्र के बाद उसके शरीर में कैल्शियम, आयरन जैसे जरूरी तत्व कम होने लगते हैं क्योंकि वह अपनी सेहत का पूरी तरह से ख्याल नहीं रखती, यह समस्याएं उम्र से पहले भी होने लगती है अगर लाइफस्टाइल अनहैल्दी है और खान-पान बिगड़ा हुआ।  नतीजा कैल्शियम आयरन प्रोटीन व अन्य जरूरी विटामिन्स की शरीर में कमी होने लगती है और इनकी कमी पूरी करने के लिए डाक्टर्स कई तरह की दवाई व सप्लीमेंट्स खाने की सलाह देते हैं जबकि डाइट में आप कुछ सुपरफूड्स शामिल कर इन जरूरी तत्वों की कमी पूरा कर सकते हैं। चलिए आज इस पैकेज में हम आपको कुछ ऐसे ही सुपरफूड्स बताते हैं जो महिलाएं अगर रूटीन में खा लें तो उनके शरीर में जरूरी तत्वों की कमी नहीं होगी। यह सुपरफूड्स आप बदल बदल कर हफ्ते में एक से 2 बार भी खाएंगे तो आपको भरपूर फायदा मिलेगा।

PunjabKesari
सुपरफूड 1ः ब्रोकली

गौभी की तरह दिखने वाली हरी हरी ब्रोकली को अपने सलाद बाउल में जरूर शामिल करें। इसमें पाए जाने वाले तत्व कैंसर कोशिकाओं को पनपने से भी रोकते हैं। स्टडी की मानें तो 1 कप ब्रोकली में 135 प्रतिशत विटामिन सी होता है जो आपकी डेली रूटीन के लिए फायदेमंद है। इसे हलकी भाप व सलाद के रूप में खाएंगे तो ही फायदा मिलेगा।

सुपरफूड 2ः बीटरूट

बीटरूट यानि चुकंदर, इसे भी डाइट में शामिल करना ना भूलें। साल 2012 की एक स्टडी के मुताबिक 1 गिलास चुकंदर का जूस आपके ब्लड प्रैशर को लो करता है। जिन लोगों को हाई ब्लड की परेशानी है उनके लिए तो यह वरदान है। इससे हार्ट डिसीज, ब्लड क्लोट और स्ट्रोक की परेशानी नहीं होती। साथ ही महिलाओं की स्किन एकदम लाल गुलाबी और ग्लोइंग भी रहती है। खून की कमी भी दूर होती है।

सुपरफूड 3ः हल्दी

भारत की हर रसोई में आपको हल्दी जरूर मिल जाएगी। हल्दी जो कई तरह की समस्याएं दूर करने में मदद करती है जैसे शरीर में सूजन, डाइजेशन प्रॉब्लम्स, जोड़ों का दर्द और अल्जाइमर आदि। इसलिए हफ्ते में 1 से दो बार हल्दी वाला दूध पीना ना भूलें।

PunjabKesari

सुपरफूड 4: बादाम

बादाम तो हर महिला की डाइट में होने ही चाहिए। यह हाई-फाइबर फूड है और इसमें कैल्शियम और विटामिन ई भरपूर होता है। मुट्ठी भर बादाम आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल को जमा नहीं होने देते हैं और दिल को स्वस्थ रखते हैं। आपकी स्किन के लिए भी बादाम बहुत बढ़िया है। मुट्ठीभर भिगे हुए बादाम आप डेली रूटीन में खा सकते हैं।

सुपरफूड 5. मछली

मछली भी सुपरफूड में शामिल है। यह आपके बालों के लिए स्किन के लिए बहुत बढ़िया है। मछली में ओमेगा- 3 एसिड, विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन और सेलिनियम जैसे कई तत्व होते हैं। सेलिनियम आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रख सेल्स की मुरम्मत करते हैं। सार्डिन, टूना आप ये फिशेज खा सकते हैं लेकिन पहले एक बार इसके सेवन से पहले सलाह जरूर लें।

सुपरफूड 6ः ग्रीन पत्तेदार केल

हरे रंग की इस पत्तेदार सब्जी केल (Kale) का इस्तेमाल विदेशोंं में काफी मात्रा किया जाता है। अब यहां भी इसकी डिमांड बढ़ रही है यह हरी पत्तेदार सब्जी जैसे ब्रोकली-साग जैसे ही फायदेमंद है। यह आपके दिल के लिए बढ़िया है क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल में रहता है। विटामिन सी, ए और कैल्शियम से भरपूर इन हरे पत्तों को आप  सलाद या जूस के तौर पर जरूर लें।

PunjabKesari

सुपरफूड 7ः ब्लूबैरीज

सुपर- एंटी आक्सीडेंट्सस और एंटी-इंफामेंट्री गुणों से भरपूर ब्लूबैरी आपको हार्ट रिस्क, डायबिटीज, हड्डियों गठिया जैसे कई  बीमारियों से आपको बचाता है आपकी स्किन के लिए भी यह अच्छी मानी जाती है। इसलिए हफ्ते में ज्यादा नहीं तो 1 से 2 बार जरूर इनका सेवन करें। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी, टमाटर और क्रैनबेरी खाएं।

सुपरफूड 8ः ब्लैक बीन्स

वैसे आप हर तरह के बीन्स को अपनी डाइट में शामिल करें तो बढ़िया लेकिन ब्लैक बीन्स सबसे ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। फोलेट, मैग्नीशिय, आयरन, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ब्लैक बीन्स आपके शरीर में इन तत्वों की कमी नहीं होने देते। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो आपको स्किन कैंसर से बचाता है हालांकि इसका सेवन एक उचित मात्रा में ही किया जाना चाहिए।

सुपरफूड 9ः क्विनोआ

क्विनोआ को भी सुपरफूड कहा जाता है। यह मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत है जो आपको ब्लड प्रैशर के लेवल को कंट्रोल में रखता है। माइग्रेन की समस्या है तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

सुपरफूड 10ः दूध-दही

महिला की डाइट में दूध-दही में जरूर होना चाहिए। इससे उन्हें कैल्शियम और विटामिन डी मिलता है। इससे हड्डियां मजबूत बनेंगी और ओवरी के ट्यूमर का खतरा भी कम हो जाता है। वहीं दहीं आपको वेजाइनल इंफेक्शन और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम होता है।

सुपरफूड 11ः आंवला

आंवला में विटामिन सी, पौटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। आंवला आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। ये आपके बाल और स्किन को हैल्दी रखते हैं।

अगर महिलाएं इन सुपरफूड्स को शामिल कर लें तो कैल्शियम-आयरन, प्रोटीन जैसे तत्व पूरे हो जाएगा। इसके लिए आपको किसी तरह की दवाइयां और सप्लीमेंट्स खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

Related News