08 JULWEDNESDAY2020 7:27:58 AM
Nari

मीठा दही जमाने के लिए अपनाएं ये किचन टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 21 Jun, 2020 04:18 PM
मीठा दही जमाने के लिए अपनाएं ये किचन टिप्स

दही को जमाते वक्त एक ही डर रहता है कि दही खट्टा न हो जाए, या फिर दही पतला न रह जाए। यह समस्या ज्यादातर घरों में गर्मियों के दौरान देखने को मिलती है। चलिए आज आपको बताते हैं गर्मियों में दही जमाने का एक दम परफेक्ट तरीका, जिससे आपका दही एक दम मीठा, सैट और मलाईदार जमेगा

फुल फैट दूध

सबसे जरूरी बात दही हमेशा फुल फैट या फिर गाय के दूध का जमाए। साथ ही ध्यान रखें कि जिस दही से जामन लगाने जा रही हैं, वह दही स्वाद में खट्टा तो नहीं। थोड़ा सी खट्टी जामन आपके पूरे दही का स्वाद खराब कर सकती है। तो हमेशा फुल फैट दूध और जामन लगाने वाले दही का विशेष तौर पर ध्यान रखें, फिर आपका दही कभी खट्टा या फिर पतला नहीं रहेगा।

nari

चुनें सही बर्तन

गर्मियों में दही जमाने के लिए मिट्टी का बर्तन बहुत फायदेमंद रहता है। इसमें जमने वाला दही शरीर को बहुत सारे फायदे भी देता है। मिट्टी के बर्तन में दही जमाने के लिए दूध को अच्छी तरह गर्म कर लें, फिर जब दूध ठंडा हो जाए, तो बर्तन के चारों तरफ जामन लगाकर दूध को बर्तन में पलट दें। फिर बर्तन को हिलाए नहीं, एक ही जगह पर प्लेट के साथ ढककर रख दें।

सही वक्त का रखें ध्यान

कुछ लोग 4-5 घंटे दही जमने के लिए रखने के बाद, तुरंत उसका सेवन कर लेते हैं। मगर आपको चाहिए कि शाम 5-6 बजे दही को जामन लगाएं, रात 11 बजे तक दही जमकर तैयार हो जाएगा, फिर दही को फ्रिज में ढककर रख दें, सुबह तक एक दम ताजा और मलाईदार दही आपको खाने को मिलेगा। दही को एक दम से ही न परोसे,ऐसे में दही पानी भी छोड़ सकता है।

nari

सही जगह का चुनाव

गर्मियों में दही जमाने के लिए ज्यादा कष्ट नहीं करना पड़ता, इसके लिए बस बर्तन को आप किसी भी कोने में रख दें, आपका दही आसानी से जम जाएगा। सर्दियों में ध्यान रखें कि जिस बर्तन में दही जमाए उसे किसी गर्म कपड़े के साथ आवश्य ढक दें। सर्दी की वजह से भी दही को जमने में समय लगता है, ऐसे में इस बात का ध्यान जरूर रखें।

nari

Related News