20 APRSATURDAY2024 5:37:24 AM
Nari

Competitive एग्जाम के लिए बच्चों को करना है तैयार तो Parents के काम आएंगे ये तरीके

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Oct, 2022 01:28 PM
Competitive एग्जाम के लिए बच्चों को करना है तैयार तो Parents के काम आएंगे ये तरीके

बच्चों के खान-पान, स्वास्थ्य और भविष्य को लेकर अक्सर माता-पिता परेशान रहते हैं। बच्चों के अच्छे भविष्य की भी उन्हें काफी फिक्र रहते हैं। उनके अच्छे भविष्य के लिए पैरेंट्स कई प्लान भी बनाते हैं। स्कूल, कॉलेज के बाद बच्चे कॉम्पिटिटिव एग्जाम की भी तैयार करते हैं। ऐसे में माता-पिता की भी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। माता-पिता को बच्चों का खास ध्यान रखना पड़ता है। अगर आपके बच्चे भी कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करने वाले हैं तो इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आप उनकी मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

डाइट का रखें ध्यान

परिक्षा में यदि आपका बच्चा पूरी तरह से ध्यान दे रहा है तो आप उसके खाने-पीने का भी खास ध्यान रखें। उसकी डाइट में वह सारी पोषक तत्व शामिल करें जिससे उसका स्वास्थ्य मेंटेन रहेगा। विटामिन्स, मिनरल इत्यादि चीजों का आप सेवन उसे करवा सकते हैं। एक्सरसाइज, भरपूर पानी और डेली रुटीन में एक्सरसाइज को शामिल करके भी आप बच्चे को स्वस्थ रख सकते हैं। 

PunjabKesari

करें बच्चों को गाइड 

आप बच्चों को कॉम्पिटिटिव एग्जाम के दौरान गाइड भी जरुर करें। परिक्षा की तैयारी के दौरान कई बार बच्चे मिस गाइड हो जाते हैं। ऐसे में आप समय-समय पर उन्हें गाइड जरुर करते रहें। यदि बच्चे मिस गाइड हो रहे हैं तो आप उनका मार्गदर्शन जरुर करें। 

प्लान करें एक ट्रिप 

सारा दिन पढ़ने के कारण भी बच्चे बोर हो सकते हैं। ऐसे में आप उनका थोड़ा माइंड चेंज करने के लिए उन्हें आउटिंग पर भई जरुर लेकर जाएं। आप बच्चों को किसी ट्रिप पर लेकर जा सकते हैं। इससे बच्चे फ्रेश और मोटिवेटेड महसूस करेंगे। इसके अलावा आप बच्चों को आउटडोर गेम्स भी खिलवा सकते हैं। 

PunjabKesari

पॉजिटिव रखें माहौल 

आप बच्चों के लिए घर का माहौल पॉजिटिव रखें। इस तरह के माहौल से बच्चे स्ट्रेस फ्री और खुश महसूस करेंगे। इसके अलावा अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान दे पाएंगे। आप बच्चों के आस-पास पॉजिटिविटी मेंटेन करके रखें। आप बच्चों को इनडोर प्लांट लगाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इसके अलावा आप उन्हें मेडिटेशन की सलाह भी दे सकते हैं। 

एक्सट्रा करीकुलर एक्टिविटिज करवाएं 

आप बच्चों से पढ़ाई के अलावा कुछ एक्सट्रा करीकुलर एक्टिविटीज भी करवा सकते हैं। इन एक्टिविटीज के साथ बच्चे का थोड़ा माइंड फ्रेश होगा और वो थोड़ा अच्छा भी महसूस कर पाएगा। खेल-कूद, मेडिटेशन और एक प्रॉपर डाइट प्लान के साथ आप बच्चे की एग्जाम की तैयारी में सहायता करवा सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News