27 APRSATURDAY2024 7:35:10 AM
Nari

सिर्फ 5 मिनट, सफेद मोती की तरह चमक जाएंगे पीले गंदे दांत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Nov, 2021 11:13 AM
सिर्फ 5 मिनट, सफेद मोती की तरह चमक जाएंगे पीले गंदे दांत

चेहरे की खुबसूरती का राज सिर्फ ग्लोइंग स्किन और चमकते-मजबूत बाल ही नहीं होते बल्कि सफेद दांत भी हैं। चेहरे की मुस्कुराहट भी सौंदर्य की पहचान होती है लेकिन पीले दांतों के कारण कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ जाता है। बहुत से लोग तो दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बार-बार टूथपेस्ट बदलते हैं लेकिन उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। वहीं, कई लोग इसके लिए महंगे ट्रीटमेंट का सहारा भी लेते हैं लेकिन हर किसी के बजट में महंगे ट्रीटमेंट लेना नहीं होता। ऐसे में आज कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर दांतों का पीलापन दूर कर सकते हैं, वो भी बिना किसी साइड-इफेक्ट के।

कई कारणों से दांत पीले हो जाते हैं...

सबसे परेशानी की बात यह है कि दांतों का पीलापन का एक कारण खान-पान और गलत आदतें ही हैं, जैसे- चाय-कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक्स के अलावा सफाई के अभाव में दांत पीले पड़ जाते हैं।

. आनुवंशिकी
. एंटीबायोटिक दवाएं, एंटीहिस्टामाइन, रक्तचाप दवाएं, और एंटीसाइकोटिक दवाएं ke msbv
. धूम्रपान या तंबाकू चबाना
. ज्यादा मीठा खाना
. कोल्ड ड्रिंक्स का अधिक सेवन
. किसी चोट या दांतों की समस्या के कारण
. दांत पीसने की आदत से भी वो पीले हो सकते हैं

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं दांत चमकाने के घरेलू नुस्खे

जैतून तेल और नींबू का रस

1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस का रस मिलाएं। अपने डेली ब्रश पर इसे टूथपेस्ट की तरह लगाएं और हल्के हाथों से दांत साफ करें। कम से कम 5 मिनट ब्रश करने के बाद गर्म पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा रात को सोने से पहले नियमित करने से आपको असर देखने को मिलेगा।

ऑयल पुलिंग

नारियल, तिल या टी ट्री ऑयल से कुल्ला करने पर टैटार और प्लाक से छुटकारा मिलता है, जो मलिनकिरण (पीलापन) का कारण बनते हैं। साथ ही इससे मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं। इसके लिए किसी भी तेल के दो बड़े चम्मच को कम से कम पांच मिनट के लिए मुंह में रखें और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला करें। गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रखें कि तेल मुंह में ना जाए और इसके बाद 30 मिनट तक कुछ खाए पीए नहीं।

तुलसी के पत्तों से बनाए टूथपेस्ट

तुलसी के 15 से 20 ताजे पत्तों को पीसें। इसमें सक्रिय चारकोल मिलाकर टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करें। दिन में 2 बार इससे दांत साफ करने पर आपको 2-3 हफ्तों में बेहतर रिजल्ट मिल जाएगा।

PunjabKesari

नीम

नीम की टहनियों को टूथब्रश के रूप में सुबह दांत ब्रश करने के लिए इस्तेमाल करें। नीम की पत्तियों को चबाने से भी दांतों को पीला दूध हो जाता है। इसके अलावा नियमित टूथपेस्ट में कुछ बूदें नीम तेल की मिलाने से भी फायदा होगा।

सेब का सिरका

सेब के सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर कुछ मिनटों के लिए अपने मुंह के चारों ओर घुमाएं। इससे भी दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा।

केले के छिलके

रोजाना केले या संतरे के छिलके को दांतों पर रगड़ने से भी पीलापन दूर हो जाएगा। साथ ही इससे मसूड़े भी स्वस्थ होंगे।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान

. सिगरेट पीने व तंबाकू खाने से बचे
. बहुत अधिक कॉफी/सोडा का सेवन ना करें
. स्ट्रॉ के साथ पीने से आपके दांतों का रंग खराब होने से काफी हद तक बचा जा सकता है।
. जंक पर कम करें। इसके बजाए अपने आहार में फल-सब्जियां, सेब, दूध, दही, छाछ, गाजर, स्ट्रॉबेरी और अजवाइन जैसी चीजें शामिल करें।

Related News