30 APRTUESDAY2024 2:55:58 AM
Nari

ज्यादा डॉर्क चॉकलेट खाने से भी सेहत पर पड़ता है बुरा असर, अभी से बदल लें आदत

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Oct, 2022 10:34 AM
ज्यादा डॉर्क चॉकलेट खाने से भी सेहत पर पड़ता है बुरा असर, अभी से बदल लें आदत

चॉकलेट खाना भी बहुत लोगों को पसंद होता है। कई लोग मूड स्विंग होने के कारण और कई अपना गुस्सा शांत करने के लिए इसका सेवन करते हैं। चॉकलेट का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है लेकिन कुछ लोग डॉर्क चॉकलेट्स का सेवन काफी ज्यादा मात्रा में करते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, डॉर्क चॉकलेट्स में कैफीन की मात्रा बाकी चॉकलेट्स की मात्रा में ज्यादा होती है, जो कई  बीमारियों का कारण बन सकती हैं। ज्यादा चॉकलेट खाने से आपको कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इनमें ऑक्सलेट की मात्रा भी काफी ज्यादा पाई जाती है। तो चलिए आपको बताते हैं डॉर्क चॉकलेट खाने से होने वाले नुकसान...

बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर 

डार्क चॉकलेट का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें कैफीन की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है जो आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती है। कैफीन ज्यादा खाने से अनिद्रा की समस्या भी हो सकती है। इसके ज्यादा सेवन से हृदय की गति बढ़ जाती है जिसके कारण आपको चिड़चिड़ापन, डिहाईड्रेशन जैसी समस्या भी हो सकती है। 

PunjabKesari

किडनी संबंधी समस्याएं 

डॉर्क चॉकलेट में ऑक्सलेट काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। यह ऑक्सलेट शरीर में जमा होकर पथरी का कारण भी बन सकता है। यदि आपक पथरी या स्टोन की बीमारी से ग्रस्त हैं तो डॉर्क चॉकलेट का सेवन न करें। इससे आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है। 

माइग्रेन की समस्या बढ़ती है 

डॉर्क चॉकलेट में टाइरामाइन नाम का एक रसायन मौजूद होता है। यह रसायन माइग्रेन का कारण भी बन सकता है। इसलिए यदि आप माइग्रेन की समस्या से पीड़ित हैं तो डॉर्क चॉकलेट का सेवन न करें। 

PunjabKesari

बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल 

इसमें शुगर की मात्रा भी ज्यादा पाई जाती है। इसलिए यह आपके शुगर के स्तर को बढ़ा सकती है। शुगर की ज्यादा मात्रा शर्करा या हाइपरग्लेसेमिया जैसी समस्या भी बढ़ा सकती है। 

कैलोरीज की मात्रा होती है ज्यादा 

इसमें सैचुरेटेड फैट और शुगर भी काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। डॉर्क चॉकलेट के एक औंस में कम से कम 150 तक कैलोरीज की मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इसमें फैट और चीनी भी काफी मात्रा में मौजूद होता है। चीनी का ज्यादा सेवन करने से  आपका वजन बढ़ता है और दिल संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है।  

PunjabKesari

दिन में सिर्फ 15-20 ग्राम चॉकलेट खाना फायदेमंद 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, दिन में डॉर्क चॉकलेट का सेवन आप सिर्फ 15-20 ग्राम ही करें। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से कई बीमारियों को खतरा बढ़ सकता है। 

कैसे पाएं आदत से छुटकारा? 

यदि आपको डार्क चॉकलेट खाने की आदत हो चुकी है और आप उसे सुधारना चाहते हैं तो खुद को हाइड्रेट रखें। नियमित तौर पर 7-8 गिलास पानी पिएं। अपनी डाइट में तेल, नट्स, एवोकाडो जैसी चीजें शामिल करें। इन सारी चीजों के अलावा आप आर्टिफिशियल शुगर भी न खाएं। यदि आप कुछ मीठा खाना चाहते हैं तो फल और दही का सेवन करें। 

PunjabKesari


 

Related News