19 JANTUESDAY2021 12:57:20 PM
Nari

संतरा खाने का सबसे बड़ा फायदा, कोरोना के साथ इन बीमारियों से रहेगा बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Nov, 2020 04:45 PM
संतरा खाने का सबसे बड़ा फायदा, कोरोना के साथ इन बीमारियों से रहेगा बचाव

सर्दियों में लोग संतरा खाना खूब पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए किसी रामबाण औषधी से कम नहीं है। कोरोना काल में संतरा खाना तो और भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर होता है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है। चलिए हम आपको बताते हैं कि संतरा खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

सर्दी-जुकाम

विटामिन सी से भरपूर संतरा खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है, जिससे सर्दी-खांसी , कफ, गले में खराश, वायरस फीवर जैसी समस्याएं दूर रहती हैं। 

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

इसमें फाइबर और सोडियम होता है, जिससे ब्लड प्रेशर के साथ शुगर भी कंट्रोल रहती है। इसलिए डायबिटीज मरीजों के लिए संतरा फायदेमंद है।

कैंसर

इसमें लाइमोनिन होता है जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने नहीं देता। वहीं एक स्टडी के मुताबिक, रोजाना 1 संतरा खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है।

किडनी की पथरी

अगर आपको किडनी स्टोर की समस्या है तो रोजाना 1 गिलास संतरे के जूस में काला नमक डालकर पीएं। इससे 2-3 हफ्ते में ही पथरी पिघलकर बाहर आ जाएगी।

कोलेस्ट्रॉल को करे कम

संतरे में पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल ब्लड स्ट्रीम में अवशोषित हो जाता है और इसे कंट्रोल में रखता है।

PunjabKesari

फ्लॉलेस स्किन

बीटा-कैरोटीन व विटामिन सी से भरपूर संतरा त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाता है, जिससे त्वचा में कसावट आती है और आप झुर्रियां, झाइयां जैसी समस्याओं से बचे रहती हैं।

दिल को रखे स्वस्थ

इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन बी 9 और अमीनो एसिड होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के साथ धमनियों में खून का थक्का नहीं बनने देता है, जिससे दिल की बीमारियों का आशंका कम होती है।

गठिया दर्द में फायदेमंद

एक अध्ययन के मुताबिक, रोजाना 3-4 संतरे खाने से रुमेटाइड आर्थराइटिस का जोखिम कम होता है। साथ ही यह गठिया व जोड़ों में दर्द, सूजन कम करने में भी मददगार है।

PunjabKesari

संतरा खाने के होते हैं नुकसान भी...

एक दिन में 1 या 2 से ज्यादा संतरे नहीं खाना चाहिए क्योंकि जहां हर चीज का एक फायदा होता है वहीं उसके कुछ नुकसान भी होते हैं...

1. भले ही संतरा सेहत के लिए फायदेमंद हो लेकिन खाली पेट इसका सेवन सीने में जलन, खराब मूड और खट्टी डकार का कारण बन सकता है।
2. अगर कोई गैस्ट्रो-एसोफेगल रिफ्लक्स रोग से जूझ रहा है तो उसे इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।
3. अधिक मात्रा में इसका सेवन पेट दर्द, दस्त, ऑस्टियोपोरोसिस और कैल्शियम का नुकसान कर सकता है।
4. अधिक संतरा खाने से मेटाबॉलिज्म प्रोसेस धीमा हो जाता है, जिससे वजन बढ़ सकता है।

PunjabKesari

अब तो आप जान ही गए होंगे संतरा खाने से क्या-क्या फायदे नुकसान होते हैं। ऐसे में आप भी सही मात्रा में इसे डाइट में शामिल करके स्वस्थ रहें।

Related News