28 APRSUNDAY2024 6:48:19 PM
Nari

चार रंग के चावल, जानिए कौन से वाले देंगे ढेरों Health Benefits

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Dec, 2023 06:24 PM
चार रंग के चावल, जानिए कौन से वाले देंगे ढेरों Health Benefits

चावल सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में स्वाद से खाए जाते हैं। कुछ लोग उबले चावल खाते हैं तो कुछ बिरयानी को शौक से खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा भी चावलों की कई सारी डिशेज होती हैं जो पूरे भारत में मशहूर हैं। अपनी खासियत के लिए जाना जाने वाला चावल सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। चावल में कई तरह के किस्म आते हैं जैसे लाल, भूरा, काला तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि कौन सा चावल सेहत के लिए लाभकारी रहेगा और इससे स्वास्थ्य को क्या-क्या फायदे मिलेंगे.....

भूरे चावल 

भूरे चावल साबुत अनाज में सए के माने जाते हैं। इसमें सफेद चावलों की तुलना में प्रति 1/4 कप ड्राई सर्विंग में सिर्फ 1.5 ग्राम ज्यादा फाइबर होता है। भूरे चावल में पाया जाने वाला फाइबर ग्राम ज्यादातर अघुलनशील होता है ऐसे में यदि इनका खाने के बाद इन चावलों का यदि सेवन किया जाए तो यह खून में ग्लूकोज का स्तर नहीं बढ़ने देते और डायबिटीज भी कंट्रोल में रखते हैं। 

PunjabKesari

लाल चावल 

यह एक शहद रंग के दाने की तरह होते हैं इनका स्वाद भी थोड़ा नमकीन और थोड़ा अखरोट जैसा होता है। शोध की मानें तो इसमें प्रोएथोसायनिडिन नाम की सामग्री मौजूद होती है जिससे ल्यूकेमिया, गर्भाश्य, ग्रीवा और पेट के कैंसर की कोशिकाओं पर लाल चावल का पॉजिटिव असर पड़ता है। यह चावल दिल के लिए भी बेहद लाभकारी होता है।

सफेद चावल 

चावल की सारी किस्मों में सबसे आम सफेद चावल होता है। इसमें आयरन, थियामिन, विटामिन-बी1, नियासिन विटामिन-बी3 और फोलिक एसिड पाया जाता है। इसके प्रति 1/4 कप में लगभग 160 कैलोरी मौजूद होती है।  इनके कण मुलायम और चिपचिपे होते हैं ऐसे में यह पचाने में भी आसान होते हैं। यह फाइबर, फॉस्फोरस, सेलेनियम, तांबा, मैंग्नीज आदि पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह खाना पचाने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

काला चावल 

यह चावल देखने में काले रंग का होता है लेकिन पकाने के बाद यह डार्क बैंगनी रंग का हो जाता है। इसमें पाया जाने वाला एंथोसायनिन जो एक तरह का फ्लेवॉयड वर्णक है यह हृदय रो, कैंसर और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों की सुरक्षा से जुड़ा होता है। ब्राउन राइस की तुलना में ब्लैक राइस, फाइबर और प्रोटीन ज्यादा होता है। इसके प्रति 1/4 कप ड्राई सर्विंग से लगभग पांच ग्राम प्रोटीन और 3 ग्राम फाइबर भी मिलता है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने, कब्ज, पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने के लिए यह चावल बेहद लाभकारी माना जाता है।  

PunjabKesari

Related News