21 FEBFRIDAY2020 7:01:32 PM
Nari

आंखों को बुढ़ापे तक रखेगा स्वस्थ, चीकू से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 22 Jan, 2020 10:19 AM
आंखों को बुढ़ापे तक रखेगा स्वस्थ, चीकू से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

चीकू में विटामिन ए, बी,फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मेग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस, एंटी-ऑक्सिडेंट आदि पोषक तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से हड्डियों को मजबूती होने के साथ इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने के खतरे को कम करता है।  तो चलिए जानते है चीकू से मिलने वाले अन्य फायदो के बारे में...

आंखों के लिए 

चीकू में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। यह बुढ़ापे में आंखों से जुड़ी समस्या को होने से रोकता है। 

हड्डिया होती है मजबूत

इसमें आयरन, कैल्शियम, मेग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस आदि तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते है। जिससे हड्डियां मजबूत होने के साथ उसके विकास में शक्ति मिलती है। 

ऊर्जा का स्त्रोत

इसका नियमित रूप से सेवन करने से शरीर को भारी मात्रा में एनर्जी मिलती है। यह इम्यून सिस्टम बढ़ाने में मदद करता है। जो लोग जिम जाते है उन्हें खासतौर पर इसका रोजाना सेवन करना चाहिए।

Image result for chikoo pic,nari

पेट के लिए 

फाइबर की मात्रा अधिक होने से यह पाचन तंत्र बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। पेट से संबंधित परेशानियों एसिडिटी, कब्ज, दर्द आदि से राहत मिलती है।

कैंसर से बचाव

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल तत्व होने से यह फेफड़ों और मुंह के कैंसर को रोकने में मदद करता है।

वजन घटाए

यह शरीर की एक्सट्रा चर्बी कम कर बॉडी को शेप में लाने में मदद करता है। आप इसका शेक वनाकर सेवन भी कर सकते है।

Image result for weight loss pic,nari

गर्भावस्था में फायदेमंद

कार्बोहाइड्रेट और कई पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होने के कारण यह गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से गर्भावस्था के समय होने वाली परेशानियां जैसे कि कमजोरी, मतली, चक्कर आदि कम होते है।

तनाव होता है दूर

आज कल की बीजी लाइफस्टाइल के चलते हर कोई तनाव का शिकार हो रहा है। ऐसे में चीकू का सेवन करने से यह दिमाग को शांत कर तनाव को कम करने में मदद करता है। साथ ही अनिद्रा की परेशानी दूर होती है।

nari

स्किन के लिए बेस्ट

इसे खाने के साथ इसका फेस बनाकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे, पिंपल्स, झुर्रियां दूर हो स्किन ग्लो करती है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News