18 APRTHURSDAY2024 2:57:51 PM
Nari

Amla Benefits: सेहत के लिए वरदान है आंवला, कई बीमारियों का इलाज

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 May, 2021 02:27 PM
Amla Benefits: सेहत के लिए वरदान है आंवला, कई बीमारियों का इलाज

आज दुनियाभर में कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है। इसके बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। ऐसे में डेली डाइट में आंवला का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन सी, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर आदि गुण होते हैं। ऐसे में इम्य़ूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। तो चलिए आज हम आपको आंवला खाने के फायदे बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसके खाने का तरीका...

ऐसे करें डाइट में शामिल

- इसे कच्चा खाया जा सकता है। 
. आप आंवला का अचार बना सकती है। 
- स्वाद में बेहद खट्टा होने से आप बच्चों को आंवला का मुरब्बा खिला सकती है। 
- इसका जूस भी पिला जा सकता है। 

आंवला खाने के फायदे...

PunjabKesari

कैंसर से करें बचाव

आंवला में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-कैंसर आदि गुण होते है। ऐसे में यह कैंसर से बचाव करने में मदद करता है। वहीं एक शोध के अनुसार, आंवला शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। 

हाई ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल 

कोरोना काल में बहुत से लोगों हार्ट अटैक आने के कारण अपनी जान गवां चुके हैं। ऐसे में ब्लड प्रेशर कंट्रोल होना बेहद जरूरी है। इसके लिए डेली डाइट में आंवला शामिल करना फायदेमंद रहेगा। आंवला पाउडर को शहद में मिलाकर भी खाया जा सकता है। इससे शारीरिक व मानसिक दोनों से जुड़ी समस्याएं दूर होने में मदद मिलेगी। 

इम्यूनिटी बढ़ाए

आंवला का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में कोरोना व अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव रहेगा। 

PunjabKesari

डायबिटीज रखे कंट्रोल 

विटामिन सी व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर आंवला ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखता है। इसतरह यह डायबिटीक पेशेंट्स के लिए किसी दवा से कम नहीं है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

अल्सर में फायदेमंद  

आंवले का जूस पेप्ट‍िक अल्सर में बहुत कारगर साबित होता है. हर सुबह इसके सेवन से आराम मिलता है.

बढ़ते वजन को रोकने में कारगर

अगर आप मोटापे से परेशान है तो डेली डाइट में आंवला शामिल करें। इसमें मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंटगुण शरीर में जमा गंदगी बाहर निकालने में मदद करते हैं। ऐसे में वजन कम होकर बॉडी शेप में आती है। 

PunjabKesari

पेट के लिए फायदेमंद 

आंवला ड्राइट्री फाइबर से भरपूर होता है। इसमें इसका सेवन करने से कब्ज, डायरिया, अल्सर, पेट दर्द, अपच आदि समस्याओं से आराम रहता है। पाचन तंत्र मजबूत होकर बेहतर तरीके से काम करता है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाए

आंखों की रोशनी बढ़ाने व इससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आंवला बेहद कारगर है। इसमें मौजूद एटी-ऑक्सीडेंट्स गुण रेटिका के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन सी होने से आंखों में जलन कम होती है।


 

Related News