28 MARTHURSDAY2024 4:37:18 PM
Nari

प्रेगनेंसी में जरूरी है कैल्शियम का सेवन, ये 8 फूड कमी करेंगे पूरी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Jan, 2021 01:50 PM
प्रेगनेंसी में जरूरी है कैल्शियम का सेवन, ये 8 फूड कमी करेंगे पूरी

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को सेहत का खास ध्यान रखना पड़ता है। ताकि मां और बच्चे को पूरा पोषण मिल सके। खासतौर पर इस समय उसे सभी विटामिन्स, कैल्शियम व एंटी-ऑक्सीडेंट की जरूरत होती है। विटामिन-सी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट किसी भी तरह के संक्रमण की चपेट में आने का खतरा कम करता है। वहीं विटामिन-डी और कैल्शियम से बच्चे की हड्डियों में मजबूती आने के साथ बेहत विकास होने में मदद मिलती है। तो चलिए आज हम आपको 8 कैल्शियम से भरपूर चीजों के बारे में बताते हैं, जिसे प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध व इससे बनी चीजें कैल्शियम के उचित स्त्रोत माने जाते हैं। दूध और दही में 125 मिलीग्राम कैल्शियम मौजूद होता है। साथ ही बात दही की करें तो इसमें फैट भी कम होता है। इसके सेवन से बच्चे को उचित पोषण मिलने के साथ बेहतर विकास होने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

पालक

पालक भी कैल्शियम का उचित स्त्रोत है। इसके सेवन से करीब 250 मिलीग्राम कैल्शियम की पूर्ति होती है। साथ ही पालक में आयरन, विटामिन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण होते हैं। इसके सेवन से खून की कमी पूरी होने के साथ आंखें, दिल व हड्डियों में मजबूती आती है। इसका सलाद, सब्जी, जूस व सूप के तौर पर सेवन किया जा सकता हैं। 

खजूर 

कैल्शियम से भरपूर खजूर बच्चे की हड्डियां व दांतों को बनाने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद फोलेट व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ संक्रमण की चपेट में आने से बचाता है। इसे सीधा या दूध के साथ खाया जा सकता है। 

बादाम 

स्नैक्स के तौर पर बादाम का सेवन करना फायदेमंद होता है। इससे बच्चे का दिल व दिमाग स्वस्थ होने के साथ इससे जुड़ी परेशानियों के होने का खतरा कम रहता है। करीब 100 ग्राम बादाम में 264 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ऐसे में इसके सेवन से शरीर को सही मात्रा में कैल्शियम मिलता है। ऐसे में दिमाग व हड्डियों में मजबूती आती है। 

PunjabKesari

मसूर दाल

कैल्शियम की मात्रा को पूरा करने के लिए मसूर दाल का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। इसमें 19 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान डेली डाइट में मसूर दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। 

ब्रोकली 

ब्रोकली खाने में टेस्टी होने के साथ आयरन, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, फॉलिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। बात इसमें कैल्शियम की करें तो 156 ग्राम ब्रोकली में करीब 63 ग्राम कैल्शियम पाया जाता है। इसलिए गर्भवस्था में सही मात्रा में कैल्शियम लेने के लिए महिलाओं को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसे सलाद, सब्जी या सूप के तौर पर डाइट में शामिल किया जा सकता है।

संतरा 

सर्दियों में संतरा खास तौर पर खाया जाता है। विटामिन-सी से भरपूर होने के साथ संतरे में कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके सेवन से कैल्शियम की कमी पूरी होने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। बात इसमें कैल्शियम की मात्रा की करें तो यह संतरे में करीब 50 मिलीग्राम होता है। ऐसे में इसके सेवन से बच्चे की हड्डियां मजबूत होने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। 

सोयाबीन 

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए सोयाबीन व इससे बनी चीजों को डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन हैं। एक कप पकी हुए सोयाबीन में 175 मिलीग्राम कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है। इसलिए प्रेगनेंसी में महिलाओं को सोयाबीन, सोया मिल्क व टोफू आदि चीजों को खासतौर पर खाने की सलाद दी जाती है। 

Related News