23 APRTUESDAY2024 11:15:50 PM
Nari

Inspiring Story: पिछले 12 सालों से लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना रही डॉ. चांदनी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Mar, 2022 04:52 PM
Inspiring Story: पिछले 12 सालों से लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना रही डॉ. चांदनी

जिस तरह शारीरिक स्वास्थ्य का बेहतर होना जरूरी है, उसी तरह जरूरी है मानसिक स्वास्थ्य का अच्छा होना। शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए हम डॉक्टर के पास जाते हैं जबकि मानसिक समस्या को दूर करने के लिए मनोचिकित्सक यानि साइकोथेरेपिस्ट मददगार होते हैं। ऐसे में आज हम एक प्रसिद्ध और अनुभवी मनोचिकित्सक की बात कर रहे हैं, जिनका नाम है डॉक्टर चांदनी तुगनैत (Dr. Chandni Tugnait)।

कौन है डॉ. चांदनी?

डॉ. चांदनी गेटवे ऑफ हीलिंग एंड लाइफ आर्टिस्ट्री की संस्थापक हैं। पिछले 12 सालों से इन्होंने ना केवल सैकेड़ों लोगों को मानसिक तौर पर बेहतर बनाया है बल्कि उन्होंने अपनी उपचार पद्धति से कई जानीं-मानीं हस्तियां और बड़े-बड़े दिग्गज, जिनमें कई सिलेब्रिटीज व बड़ी कम्पनीयों के सीईओ भी शामिल हैं, को ठीक किया है। 

PunjabKesari

12 साल पहले की थी करियर की शुरूआत

डॉ. चांदनी ने अपने करियर की शुरुआत बारह साल पहले की थी। उन्होंने इन सालों में हज़ारों लोगों की ज़िंदगी में बदलाव लाया है। बता दें कि डॉक्टर चांदनी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित एक्सेस बार, एक्सेस बॉडी प्रोसेस प्रैक्टिशनर, ईएफटी प्रैक्टिशनर, एनर्जी हीलर, एंजल हीलिंग प्रैक्टिशनर, थीटा हीलिंग प्रैक्टिशनर, पास्ट लाइव्स थेरेपिसट, एनर्जी  क्लींजिंग, चक्र हीलिंग, एबंडेंस मैग्नेटाइजिंग एंड कलर थेरेपी प्रैक्टिशनर, लाइफ कोच और बिज़्नेस कोच हैं।

डॉक्टर चांदनी ने कई कम्पनीज़ में भी ट्रेनिंग दी है जैसे कि भारतीय वित्तीय योजना संस्थान (आईआईएफपी), एचसीएल, अमेरिकन कल्चरल एसोसिएशन, स्टर्लिंग एंड विल्सन, जैन टीवी, सोनी और विदेश मंत्रालय सहित रेपुटेड ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन के साथ भी काम किया है। 

सेल्फ एंपावरमेंट बढ़ाने के लिए भी करती हैं प्रेरित

चांदनी न केवल लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने की कोशिश करती हैं बल्कि सेल्फ एंपावरमेंट यानी आत्म सशक्तिकरण को बढ़ाने के लिए भी लोगों को महत्वपूर्ण टूल्ज़ देती हैं। चांदनी ने कई बड़ी-बड़ी मानसिक समस्याओं को दूर किया है, इनमें एंग्जाइटी डिसऑर्डर, मूड डिसऑर्डर, साइकॉटिक डिसऑर्डर, ईटिंग डिसऑर्डर, इंपल्स कंट्रोल एंड एडिक्शन डिसऑर्डर, पर्सनैलिटी डिसऑर्डर, ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर, post-traumatic स्ट्रेस डिसऑर्डर, स्ट्रेस रिस्पांस सिंड्रोम, सेक्सुअल एंड जेंडर डिसऑर्डर, ऐंज़ाइयटी, डिप्रेशन आदि शामिल हैं।

PunjabKesari

दवाओं से भी नहीं मिल रही मरीजों को राहत

डॉ. चांदनी का कहना है कि पिछले डेढ़ साल में डिप्रेशन और चिंता से जुड़े मामलों बढ़े हैं। और इसके पीछे कारण सिर्फ कोविड या लॉकडाइन नहीं है बल्कि लोग आर्थिक स्थिति, रिश्ते आदि के कारण भी मानसिक समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में ये लोग उदास, चिंता, डिप्रेशन दूर करने के लिए संबंधित दवाईयों का सेवन कर रहे हैं लेकिन दवाईयों के बावजूद 80% लोगों को राहत नहीं मिल रही है।

उन्होंने एक पेशेंट के बारे में भी बताया जो पिछले एक महीने से उनके पास आ रहा है और वो अब मानसिक व भावनात्मक रूप से खुद को स्वस्थ महसूस कर रहा है। अच्छी बात ये है कि पिछले एक साल से वो जिन दवाईयों का सेवन कर रहा था अब वो उन दवाईयों से दूर है। इससे अलग कई और भी पेशेंट (क्लाइंट प्रियंका, कॉर्पोरेट जगत से जुड़े नेता) भी हैं। टूल्स के माध्यम से चिंता और घबराहट को सफलतापूर्वक दूर किया है। इन मामलों के बारे में जानकर यह कहना गलत नहीं होगा कि दवाईयों से ज्यादा लोगों को महत्वपूर्ण टूल्स और सही गाइडेंस की जरूरत है।

आज कई लोगों की आइडियल हैं चांदनी

डॉ. चांदनी नें अपने करियर में बड़ी से बड़ी मानसिक समस्याओं को बड़ी सरलता और गंभीरता से हल किया है। उनके पेशेंट ना केवल उनके काम की सराहना करते हैं बल्कि वे अपने जीवन को सकारात्मक बनाने के लिए उन्हें फोलो भी करते हैं। आज के समय में ना जानें कि कितने ऐसे लोग हैं जिनके लिए डॉ. चांदनी उनकी आईडियल हैं।

डॉ. चांदनी मानती हैं कि काम करने वाले प्रोफेशनल्स के लिए हीलिंग बेहद महत्वपूर्ण है। खासतौर पर संकट और परिवर्तन की स्थिति में हीलिंग व्यक्ति को लचीला बना सकती है, जिससे व्यक्ति के अंदर परिस्थितियों को स्वीकारने की हिम्मत आ सके। बता दें कि स्वास्थ्य की बिना चिंता किए काम करने वाले प्रोफेशनल्स कई मानसिक विकार जैसे - डिप्रेशन, चिंता या PTSD आदि की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में हीलिंग इन लोगों के जीवन में कई तरीकों से सकारात्मक बदलाव ला सकती है। बस सही गाइडेंस की जरूरत है।

PunjabKesari

Related News