27 APRSATURDAY2024 6:13:54 AM
Nari

एग्जाम से पहले बच्चों की Diet का रखें खास ख्याल, ब्रेकफास्ट-लंच-डिनर में खिलाएं ये फूड्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Mar, 2024 03:16 PM
एग्जाम से पहले बच्चों की Diet का रखें खास ख्याल, ब्रेकफास्ट-लंच-डिनर में खिलाएं ये फूड्स

बच्चों के ऊपर इन दिनों पढ़ाई का काफी बोझ है। स्कूल हो या ट्यूशन उन्हें एग्जाम में अच्छे नंबर लाने का प्रेशर दिया जाता है लेकिन इसका बुरा असर उनकी सेहत पर भी होता है। ज्यादा नंबर लाने के चक्कर में बच्चे पढ़ाई तो अच्छे से कर लेते हैं लेकिन खाने-पीने पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते जिसके कारण उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। बच्चों के द्वारा खाया गए खाने से उनके कॉग्निटिव फंक्शन, एनर्जी लेवल और ओवरऑल हेल्थ पर असर पड़ता है। ऐसे में पेरेंट्स के लिए जरुरी है कि वह बच्चों के खान-पान का खास ध्यान रखें। खासकर जब बच्चों के एग्जाम आने वाले हों तो उनकी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर आहार शामिल करें। तो चलिए आपको बताते हैं कि एग्जाम से पहले बच्चों की डाइट कैसी होनी चाहिए।

हेल्दी ब्रेकफास्ट  

यदि बच्चे के दिन की शुरुआत अच्छी होगी तो उनका दिमाग भी पूरा दिन एक्टिव रहेगा। बच्चों को सुबह हेल्दी नाश्ता खिलाएं। उनकी डाइट में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स को जरुर शामिल करें। नाश्ते में उन्हें पनीर, टोफू और अंडे खिलाएं। पूड़ी या परांठा खिलाने की जगह बच्चे को इडली, पोहा या फिर हेल्दी सब्जियों से बना सैंडविच खिलाएं।

PunjabKesari

मिड ब्रेकफास्ट 

सुबह के ब्रेकफास्ट के बाद दिन के खाने में भी बहुत ही गैप होता है। ऐसे में मिड ब्रेकफास्ट में बच्चों को हेल्दी चीजें खिलाएं नहीं तो उन्हें लंच के समय भूख लग जाएगी और इस दौरान वह कुछ अनहेल्दी चीजें खा सकते हैं। मिड ब्रेकफास्ट में बच्चों को आप सूप, जूस, स्मूदी या फिर कोई फ्रूट खिला सकते हैं। 

लंच 

लंच में बच्चों को आप फुल मील ही खिलाएं। कोशिश करें कि उन्हें दाल, सब्जी, रोटी, चावल और एक कटोरी दही रोज दें। इसके अलावा बच्चों को सब्जी के तौर पर पालक, ब्रोकली, पनीर, सोयाबीन शामिल करें।

PunjabKesari

स्नेक्स 

शाम के समय जब बच्चों को दोबारा भूख लगती है तो आप उन्हें स्नेक्स के तौर पर मखाने, भुने हुए चने, फ्रूट या फिर कुछ सीड्स जैसे सूरजमुखी, कद्दू के बीज दे सकते हैं। यह सारी चीजें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। लस्सी या फिर छाछ में डालकर इसका सेवन आप बच्चों को करवा सकते हैं।  

डिनर 

रात में बच्चों को हल्का ही डिनर दें। दाल चावल, खिचड़ी या फिर कोई शीरा उन्हें खिला सकते हैं। यह सारी चीजें बहुत हेल्दी होती हैं वहीं यदि बच्चों की डाइट अच्छी होगी तो वह दिन भर एक्टिव रहेगा और उसका पढ़ाई में भी दिल लगेगा। 

PunjabKesari

Related News