25 APRTHURSDAY2024 10:28:49 AM
Nari

बढ़ता कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करेगा करी पत्ता, इन 4 तरीकों से सेवन करने से होगा फायदा

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Mar, 2023 06:56 PM
बढ़ता कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करेगा करी पत्ता, इन 4 तरीकों से सेवन करने से होगा फायदा

खून में कोलेस्ट्रॉल का स्तर ज्यादा होने से कई तरह की गंभीर बीमारियों का जोखिम होने लगता है। खासकर हाई ब्लड प्रेशर के कारण हृदय संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बहुत ही आवश्यक है। कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने के लिए आप करी पत्ते को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं इसे आप अपनी डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं...

PunjabKesari

करी पत्ते के पोषक तत्व 

करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं इसके अलावा यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स का भी बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व  हाई बीपी और हृदय रोगों से बचाने में मदद करते हैं। कई शोधों यह बात साबित हो चुकी है कि करी पत्ते का सेवन करने से ब्लड प्रेशर का स्तर कंट्रोल में किया जा सकता है। 

ऐसे करें इसका सेवन 

खाने में करें शामिल 

करी पत्ते को डाइट में शामिल करने के लिए आप इसे सब्जी, दाल, करी आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य को भी लाभ देगा और खाने का स्वाद भी कई गुणा बढ़ा देगा। 

PunjabKesari

चाय के रुप में पिएं 

आप करी पत्ते को चाय में डालकर भी पी सकते हैं। करी पत्ते की चाय के साथ आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। एक कप पानी में कम से कम 8-10 गिलास करी पत्ता उबालें। फिर इसे छानकर शहद में मिलाएं। इसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

चटनी बनाकर खाएं

करी पत्ते की चटनी बनाकर भी आप खा सकते हैं। एक पैन में दो चम्मच तेल गर्म करें और उसमें 1/4 चम्मच हींग, 1/2 चम्मच राई, 2 चम्मच उड़द की दाल और 1 सूखी लाल मिर्च मिलाएं। इन सारे मसालों को अच्छे से रोस्ट कर लें। रोस्ट करके मसालों को अच्छे से ठंडा करें और एक कप में निकाल लें। ग्राइंड करके इसमें अपने स्वादअनुसार नमक मिलाकर आप इसका सेवन कर सकती हैं। 

PunjabKesari

खाली पेट चबाकर खाएं 

करी पत्ते को आप खाली पेट खा सकते हैं। खाली पेट करी पत्ते का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो रोजाना सुबह खाली पेट 5-8 करी पत्ते चबाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। 

Related News