28 APRSUNDAY2024 3:33:02 PM
Nari

क्या प्रेग्नेंट महिलाओं को रखना चाहिए करवाचौथ का व्रत? जानिए Gynecologist Dr Gaganjot Kaur से

  • Edited By palak,
  • Updated: 31 Oct, 2023 03:51 PM
क्या प्रेग्नेंट महिलाओं को रखना चाहिए करवाचौथ का व्रत? जानिए Gynecologist Dr Gaganjot Kaur से

कल पूरे भारत में करवाचौथ का त्योहार रखा जाएगा। पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिन महिलाएं सारा दिन निर्जला उपवास रखती हैं। वैसे तो यह उपवास हर महिला के लिए खास होता है लेकिन जो महिलाएं प्रेग्नेंट हैं वह इस बात को लेकर दुविधा में आ जाती हैं कि उपवास रखें या नहीं। ऐसे में आपकी परेशानी हल करते हुए नारी पंजाब केसरी ने हॉस्पिटल पेनेशिया की MBBS.DGO.DNB (Gynae/OBS) डॉ गगनजौत कौर से बात की है। तो चलिए आपको बताते हैं कि डॉ गगनजौत कौर ने प्रेग्नेंट महिलाओं को व्रत रखने के लिए क्या सलाह दी है....

क्या प्रेग्नेंट महिला को रखना चाहिए व्रत?

डॉ गगनजौत कौर का कहना है कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यह व्रत बहुत पवित्र हैं। लेकिन गर्भवती महिलाओं के अंदर एक नन्ही जान पल रही होती है ऐसे में शिशु को मां के जरिए ही पोषण मिलता है। व्रत के दौरान नमक, शुगर और फ्लूएड्स की शरीर में कमी होने लगती है। ऐसे में उनका कहना है कि लंबे समय का कोई भी व्रत प्रेग्नेंट महिलाओं को नहीं रखना चाहिए। 

PunjabKesari

क्या शुरुआती प्रेग्नेंसी में रख सकते हैं व्रत?

प्रेग्नेंसी के पहले ट्राईमेस्टर में ज्यादातर महिलाओं को नोजिया, उल्टियां, भूख कम लगना जैसी समस्याएं होती हैं ऐसे में यदि वह निर्जला उपवास रखती हैं तो उनके शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगती है जो मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है। ऐसी महिलाओं का उपवास नहीं रखना चाहिए। 

व्रत रखना है तो इन बातों का रखें ध्यान 

हालांकि कुछ महिलाएं फिर भी व्रत रखना चाहती हैं ऐसे में डॉ गगनजौत का कहना है कि सुबह सरगी में पूरी मात्रा में हाइड्रेशन वाली चीजें लें, ज्यादा घी तेल वाला खाना सरगी में न खाएं। हल्का खाना ही खाएं इसके अलावा लिक्विड खाना जरुर खाएं। इसके अलावा दोपहर के बाद फ्रूट, जूस कुछ न कुछ जरुर खाएं। सारा दिन बिना बिल्कुल भी भूखें न रहें। इसके अलावा जब भी प्रेग्नेंट महिलाएं उपवास खोलें तो जंक फूड, फ्राइड फूड न खाएं। घर का खाना ही खाएं ताकि अगले दिन आपको पेट संबंधी समस्याएं या फिर उल्टी जैसी परेशानियां न हों।

PunjabKesari

क्या डिलीवरी के बाद रखना चाहिए व्रत? 

चाहे डिलीवरी नॉर्मल हुई हो या सी सेक्शन डिलीवरी के बाद महिलाओं में बहुत ही तनाव होता है। शरीर की न्यूट्रिशिनल जरुरत भी बढ़ जाती हैं ऐसे में डिलीवरी के 6 हफ्ते बाद तो व्रत नहीं करना चाहिए। परंतु यदि फिर भी आप उपवास रखना चाहती हैं तो सुबह, दोपहर और रात में कुछ न कुछ जरुर खाएं।

क्या ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को रखना चाहिए व्रत?

ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं के शरीर में भी कई तरह के बदलाव होते हैं ऐसे में उन्होंने भी उपवास नहीं रखना चाहिए। यदि फिर भी आप व्रत रखना चाहती हैं तो सुबह, दोपहर और रात में कुछ हल्का खाते हुए आप व्रत रख सकती हैं।  

PunjabKesari

क्या बीपी और शुगर से जूझ रही महिलाएं रख सकती हैं व्रत?

बीपी, शुगर के अलावा हार्ट डिजीज, थायराइड, किडनी संबंधी समस्याओं से जूझ रही महिलाओं को भी ज्यादा देर तक उपवास नहीं रखना चाहिए। क्योंकि ऐसी महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में पोषण की जरुरत होती है। ऐसी महिलाओं को भी व्रत नहीं रखना चाहिए।

व्रत के बाद कैसे रखें अपना ध्यान?

डॉ गगनजौत का कहना है कि व्रत तोड़ने के बाद ज्यादा हैवी, जंक फूड न खाएं। घर का बना सिंपल खाना खाएं क्योंकि ज्यादा देर तक भूखे रहने के के कारण पेट आंतड़ियों का सिस्टम सिकुड़ जाता है ऐसे में जब आप कुछ ज्यादा हैवी खाते हैं तो शरीर उसे पचा नहीं पाता जिसके कारण पाचन, पेट फूलना, गैस पेट में दर्द, पेट खराब जैसी समस्याएं हो सकती है। ऐसे में कोशिश करें कि व्रत खोलने के बाद हल्का खाना ही खाएं। 

PunjabKesari

Related News