22 JULMONDAY2024 4:06:20 PM
Nari

बच्चों की Memory Boost करेंगी ये दो चीजें, खिलाने से होंगे और भी ढेरों Health Benefits

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Mar, 2023 12:46 PM
बच्चों की Memory Boost करेंगी ये दो चीजें, खिलाने से होंगे और भी ढेरों Health Benefits

बच्चों को कोई भी चीज खिलाना आसान बात नहीं है, क्योंकि वह किसी भी चीज खाने के लिए कई तरह के नखरे दिखाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स की परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। आप बच्चे की याददाश्त तेज करने और माइंड शॉर्प करने के लिए गुड़ और चना खिला सकते हैं। इन दो चीजों को खिलाने से बच्चे की याददाश्त तो तेज होगी साथ में उन्हें और भी कई सारे स्वास्थ्य लाभ होंगे। तो चलिए आपको बताते हैं गुड़ और चने बच्चे को खिलाने के फायदे...

बच्चे की याददाश्त बढ़ाएंगी ये 2 चीजें 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, काला चना और गुड़ खाने से बच्चे की याददाश्त बढ़ेगी। याददाश्त तेज करने के लिए विटामिन-बी6 की आवश्यकता होती है। इन दोनों चीजों में यह विटामिन पाया जाता है। यह दिमागी क्षमता मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा गुड़ और चना खाने से सेरोटोनिन नाम का हार्मोन भी शरीर में बढ़ता है जिससे तनाव कम होता है।

PunjabKesari

कैसे खिलाएं? 

रातभर इन दोनों चीजों को पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन गुड़ के साथ आप बच्चों को इसका सेवन करवाएं। बहुत से लोग भुने हुए चने का सेवन गुड़ के साथ करते हैं परंतु यह तरीका गलत है। याददाश्त बढ़ाने के लिए आप पहले काले चने को पानी में कम से कम 8-10 घंटे के लिए भिगोकर रखें। पानी में भिगोए हुए चने छानकर आप बच्चों को गुड़ के साथ इसे खिलाएं। इससे बच्चों को ज्यादा स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे। 

किस समय देना रहेगा फायदेमंद 

गुड़ और चने आप बच्चे को सुबह खाली पेट दे सकते हैं। इससे उनकी याददाश्त भी बढ़ेगी और उन्हें पाचन संबंधी समस्याओं व वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

गुड़ और चने के सेहत को अन्य फायदे 

. इन दोनों चीजों में प्रोटीन और पौटेशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है यह हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं। 

PunjabKesari

. इसके अलावा इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी सहायता करता है। इससे बच्चे का ब्लड प्रेशर स्तर नियंत्रित रहेगा और दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम भी कम होगा। 

. इस मिश्रण का सेवन करने से पेट में दर्द, उल्टी, कब्ज और पेट में मरोड़ जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। इनमें मौजूद फाइबर पेट के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। 

PunjabKesari

. यह मेटाबॉल्जिम का स्तर बढ़ाने में भी मदद करते हैं। मेटाबॉल्जिम बूस्ट होने से वजन भी कम करने में भी सहायता मिलती है। 

. शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए भी आप गुड़ और चना का सेवन कर सकते हैं। इन दोनों चीजों में आयरन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। 


 

Related News