29 APRMONDAY2024 6:01:03 PM
Nari

चेतावनी! इंसानों को चपेट में ले सकता है Bird Flu, अभी से कर लें खुद का बचाव

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Jul, 2023 10:45 AM
चेतावनी! इंसानों को चपेट में ले सकता है Bird Flu, अभी से कर लें खुद का बचाव

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि स्तनधारियों के बीच बर्ड फ्लू के प्रकोप में हालिया वृद्धि से इस वायरस को मनुष्यों के बीच अधिक आसानी से फैलने में मदद मिल सकती है। एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस आम तौर पर पक्षियों के बीच फैलता है, लेकिन स्तनधारियों में एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा के बढ़ते मामले यह चिंता पैदा करते हैं कि इससे वायरस मनुष्यों के बीच अधिक आसानी से फैल सकता है क्योंकि पक्षियों की तुलना में स्तनधारी जैविक रूप से मनुष्यों के अधिक करीब हैं। 

PunjabKesari

मनुष्यों के लिए अधिक हानिकारक है ये वायरस


डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को एक बयान में कहा कि इसके अलावा कुछ स्तनधारी इन्फ्लूएंजा वायरस के लिए मिश्रण वाहिकाओं के रूप में कार्य कर सकते हैं, जिससे नए वायरस उभर सकते हैं जो जानवरों और मनुष्यों के लिए अधिक हानिकारक हो सकते हैं। हाल में, स्तनधारियों में इन्फ्लूएंजा ए(एच5) के कारण घातक प्रकोप की खबरें बढ़ रही हैं-जिसमें इन्फ्लूएंजा ए(एच5एन1) वायरस भी शामिल है। 


डब्ल्यूएचओ ने किया सतर्क

2022 से तीन महाद्वीपों के कम से कम 10 देशों ने विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूओएएच) को स्तनधारियों में प्रकोप की सूचना दी है। ऐसे और भी देश होने की संभावना है जहां इसका प्रकोप अभी तक पता नहीं चला है या जिन्होंने जानकारी नहीं दी है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मनुष्यों में इन्फ्लूएंजा ए (एच5एन1) क्लैड 2.3.4.4बी वायरस के कुछ मामलों की भी सूचना मिली है, लेकिन यह बहुत दुर्लभ है और दिसंबर 2021 से आठ मामले सामने आए हैं। इसने कहा कि मनुष्यों में संक्रमण उच्च मृत्यु दर के साथ गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। विश्व स्वास्थ्य निकाय के अनुसार, अब तक मनुष्यों में पाए गए ज्यादातर मामले संक्रमित पक्षियों और दूषित वातावरण के निकट संपर्क से जुड़े हैं।

PunjabKesari
बर्ड फ्लू होने पर दिखाई देते लक्षण 

-बुखार
-हमेशा सर्दी-जुकाम रहना
-नाक बहना
-सिर में दर्द रहना
-गले में सूजन
-मांसपेशियों में दर्द
-दस्त होना
-जी घबराना
-पेट के निचले हिस्से में दर्द रहना
-सांस लेने में दिक्कत
-पेट संबंधी परेशानियां
-मसूड़ों से खून आना


बर्ड फ्लू से करें खुद का बचाव

 किसी भी मृत या बीमार जंगली जानवरों को छूने से बचें। बर्ड फ्लू के संक्रमण से खुद को सुरक्षित रखने के लिए दूसरे व्यक्ति से हाथ मिलाने से बचें। इसके अलावा जब आप बीमार महसूस करें तो घर पर रहें। इससे आप अपने सहकर्मियों, परिवार और दोस्तों को संक्रमण से सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं।  हालांकि इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है कि इंसानों में ब्लड फ्लू फैल सकता है या नहीं। अभी सिर्फ आशंका जताई जा रही है, लेकिन पहले से ही इसके प्रति सतर्कता बहुत जरूरी है। 

PunjabKesari
इन बातों का भी रखें ख्याल


-अधिक मात्रा में तरल पदार्थों जैसे पानी, सूप और फलों के रस आदि का सेवन करने से इस समस्या से बचाव किया जा सकता है।

-शराब और तंबाकू का सेवन करने से यह समस्या गंभीर हो सकती है इसलिए इसका सेवन करने से बचें।

-इसमें भाप लेने की क्रिया का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। जिससे सांस लेने में होने वाली दिक्कत ठीक हो जाती है।

-जहां से नॉनवेज खरीदें वहां सफाई का पूरा ध्‍यान रखें। बर्ड फ्लू वाले एरिया में नॉनवेज ना खाएं।

Related News