06 JULWEDNESDAY2022 6:18:03 AM
Nari

Parenting Tip: बच्चों  के लिए फायदेमंद है बकरी का दूध, इस उम्र में शुरु करें पिलाना

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Jun, 2022 01:24 PM
Parenting Tip: बच्चों  के लिए फायदेमंद है बकरी का दूध, इस उम्र में शुरु करें पिलाना

बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए हर माता-पिता कई तरह के प्रयास करते हैं। माता-पिता बच्चे को हर वो चीज खिलाते हैं, जिनसे उनका स्वास्थ्य बेहतर हो सके। बकरी का दूध भी बच्चों के लिए बहुत ही पौष्टिक माना जाता है। इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पौटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स भी बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। परंतु आप किस उम्र में बच्चों को दूध पिला सकते हैं, आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं...

क्या शिशु के लिए सुरक्षित है बकरी का दूध? 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, शिशुओं को बकरी का दूध नहीं पिलाना चाहिए, क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है। जिसे शिशु आसानी से नहीं पचा पाते हैं। इसमें फॉलेट भी बहुत ही कम पाया जाता है, जो शिशु के विकास के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। ऐसे में शिशु का बकरी दूध पीने से एनीमिया भी हो सकता है। शिशु के लिए मां का दूध, फॉर्मूला मिल्क या फिर गाय का दूध ही बेहतर होता है, क्योंकि यह तीनों दूध बहुत ही हल्के होते हैं और बच्चे इन्हें आसानी से पचा लेते हैं। 

PunjabKesari

इसमें क्या-क्या पाया जाता है?

बकरी के दूध में बहुत सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन सी, मैग्निशियम, पौटेशियम, जिंक, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों की भी बहुत ही अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसमें लैक्टोज बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है, जिन बच्चों को लैक्टोज इंटॉलरेंस की समस्या होती है उनके लिए बकरी का दूध बहुत ही फायदेमंद होता है। 

क्या होते हैं फायदे?

दिल रहेगा स्वस्थ

बकरी का दूध दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें गाय के दूध के मुकाबले लगभग 50% कम कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। इस दूध का सेवन करने से बच्चों को दिल की बीमारियों से संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। जिन बच्चों को बचपन से दिल से जुड़ी समस्याएं होती हैं, उनके लिए बकरी का दूध बहुत ही फायदेमंद होता है। 

PunjabKesari

कब्ज से राहत 

बकरी का दूध पिलाने से बच्चे को कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है। इसमें प्रोटीन और मिनरल्स पाए जाते हैं, इसके अलावा इसमें प्री-बॉयोटिक और प्रो-बॉयोटिक गुण भी पाए जाते हैं, जो पेट में पाए जाने वाले डाइजेस्टिव बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

एक साल से बड़े बच्चों को पिलाएं 

बकरी का दूध आप 1 साल या फिर उससे बड़े बच्चों को डॉक्टर की सलाह के बाद पिला सकते हैं। आप बच्चों को उबला हुआ बकरी का दूध पिलाएं, इससे दूध में पाए जाने वाले हानिकारक बैक्टिरिया और कीटाणु खत्म हो जाते हैं। 

PunjabKesari

 

Related News