25 APRTHURSDAY2024 4:58:15 PM
Nari

क्या बार-बार भूख लगने से आप भी है परेशान? जानिए वजह

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Mar, 2020 05:09 PM
क्या बार-बार भूख लगने से आप भी है परेशान? जानिए वजह

हर 4 घंटे के बाद भूख लगना एक सामान्य शरीर की निशानी है। मगर यदि आपको हर 1 या 2 घंटे बाद भूख महसूस हो तो इसका मतलब आपके खाने में कुछ खास पोषक तत्वों की कमी है। आइए जानते हैं खाने में ऐसे कौन से पोषक तत्व हैं जो आपकी भूख कंट्रोल करने में आपकी मदद करते हैं, जिनकी कमी होने से आपको बार-बार भूख लगती है और आपकी सेहत भी नहीं बन पाती...

खाने में प्रोटीन की कमी

भोजन की थाली में प्रोटीन आपकी भूख कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है। असल में प्रोटीन एक ऐसा तत्व है जो आपके शरीर की तमाम जरुरतो को पूरा कर आपकी भूख कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में आपकी प्लेट में प्रोटीन रिच डाइट जरुर शामिल होनी चाहिए, जैसे कि.. दूध, दही, पनीर, फिश या अंडा इनमें से एक या दो चीजें आपको अपनी डाइट में जरुर शामिल करनी चाहिए।

Image result for protein rich diet,nari

भरपूर नींद

7 से 8 घंटे की पूरी नींद आपकी भूख पर बहुत ज्यादा निर्भर करती है। हर एक व्यक्ति के शरीर में ब्रेलीन नाम का पोषक तत्व मौजूद होता है, जो आपकी भूख को कंट्रोल रखता है। जो व्यक्ति रात में 7 से 8 घंटे की नींद पूरी लेता है, उसे दिन में 2 या 3 से ज्यादा बार खाने की आवश्यकता नहीं होती।

भरपूर पानी

पानी हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। जो लोग दिन में 7 से 8 गिलास पानी नहीं पीते, फिर उनका शरीर ज्यादा खाने की मांग करता है। हमारे शरीर को पानी की बहुत जरुरत है, शरीर के लिए भोजन से ज्यादा पानी जरुरी है। भरपूर पानी पीने से आप अच्छी नींद लेते हैं, जिससे आपका भूख वाला हार्मोल कंट्रोल में रहता है।

Image result for drink water,nari

फाइबर की कमी

आप खाने में जितना अधिक फाइबर लेंगे उतनी ही आपकी भूख कंट्रोल होगी। आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। दलिया, चिया सीड्स, सेब, संतरे, दलिया ये सब चीजें फाइबर युक्त होती हैं। इनके सेवन से आपकी सेहत को लाभ तो मिलेगा ही साथ ही बार-बार भूख लगने की समस्या भी खत्म होगी।

Image result for fiber diet,nari

अगर आप भोजन करते वक्त इन 5 छोटी और आसान बातों का ध्यान रखें तो आपकी बार-बार भूख लगने की समस्या जरुर खत्म होगी। साथ ही शरीर में सभी जरुरी पोषक तत्वों की भी पूर्ति होगी। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News