03 MARWEDNESDAY2021 2:56:32 AM
Nari

प्रोटीन के लिए Veg लोग खाएं किडनी बीन्स, ना बढ़ेगा मोटापा और शुगर भी होगी कंट्रोल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Dec, 2020 11:43 AM
प्रोटीन के लिए Veg लोग खाएं किडनी बीन्स, ना बढ़ेगा मोटापा और शुगर भी होगी कंट्रोल

किडनी बीन्स यानि राजमा, भारत में बड़े ही चाव से खाया जाता है। इसका आकार और ऊपरी छिलके का रंग किडनी की तरह होने की वजह से इसे किडनी बीन्स कहा जाता है। मगर, सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी राजमा का सेवन बहुत फायदेमंद है। खासकर शाकाहारी लोग प्रोटीन और कैल्शियम के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि राजमा खानेसे आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

वजन को रखे कंट्रोल

100 ग्राम राजमा में 1 ग्राम फैट व 24 ग्राम प्रोटीन होता है, जिससे वजन नहीं बढ़ता। ऐसे में आप इसे जीभरकर खा सकते हैं। वेट लूज के लिए आप इसे सूप, सलाद के रूप में भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

PunjabKesari

एनर्जी का बेहतरीन सोर्स

प्रोटीन के अलावा इसमें आयरन, जिंक, फाइबर, फॉलिक एसिड, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट भी होता है। साथ ही इसमें 100 ग्राम राजमा में करीब 350 कैलोरी होती है।, जिससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और कार्यक्षमता बढ़ती है।

ब्लजड शुगर को बढ़ने से रोके

इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है। इससे शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा कंट्रोल में रहती है।

खून की कमी करे पूरी

क्योंकि इसमें आयरन और जिंक भी अधिक मात्रा में होता है इसलिए इससे शरीर में खून की कमी भी नहीं होती। साथ ही इससे एनिमिया की शिकायत भी दूर होती है।

PunjabKesari

हाई ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

राजमा खाने से हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है। साथ ही मैग्निशियम से भरपूर राजमा दिल के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है।

बेहतर पाचन क्रिया

इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता हैं, जिससे पाचन क्रिया सही रहती है, जिससे कब्ज नहीं होती। साथ ही इससे आंतें भी अपना कार्य सुचारू रूप से करती हैं।

दिमाग के लिए फायेदमंद

विटामिन 'के' से भरपूर होने के कारण इसका सेवन नर्वस सिस्टम को बूस्ट करता है। वहीं, इसमें मौजूद विटामिन 'बी' मस्तिष्क की कोशिकाओं को पोषित करता है।

बढ़ती उम्र को रोके

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर राजमा कोशिकाओं की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। इससे आप झुर्रियां, झाइयां, ढीली स्किन, मुंहासे, झड़ते बालों की समस्याओं से बची रहती हैं।

PunjabKesari

गठिया दर्द से राहत

राजमा में उच्च कॉपर होता है, जो गठिया दर्द, जोड़ों में दर्द की समस्या को दूर रखता है। साथ ही इसमें मौजूद मैंगनीज और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाकर ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा घटाते हैं।

राजमा के नुकसान

. अधिक मात्रा में राजमा का सेवन पेट में गैस, दस्त, पेट दर्द और आंतों में दर्द की वजह बन सकता है क्योंकि इसमें फाइबर अधिक होता है।
. एक कप राजमा में 13g आयरन होता है जबकि शरीर को रोजाना 25g से 38g तक आयरन चाहिए। अधिक मात्रा में आयरन लेने से शरीर के अंग डॅमेज हो सकते हैं।
. ध्यान रखें कच्चे राजमा पेट दर्द की वजह बन सकते हैं इसलिए इसे अच्छी तरह पकाएं।

PunjabKesari

Related News