22 JANFRIDAY2021 10:42:56 PM
Nari

भूलकर भी ना उखाड़ें घर में उगा यह पौधा, सेहत के लिए औषधि सामान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Nov, 2020 04:29 PM
भूलकर भी ना उखाड़ें घर में उगा यह पौधा, सेहत के लिए औषधि सामान

घर के किनारे अक्सर चौलाई का पौधा उग आता है तो लोग उसे बेकार समझ उखाड़ देते हैं। मगर, बता दें कि चौलाई सर्दियों में खाई जाने वाली स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि पौष्टिक सब्जियों में से भी एक है। आयुर्वेद में चौलाई को औषधि माना जाता है खून बढ़ाने से लेकर कोलेस्ट्राल को कम करने में भी कारगार है। वहीं, बुखार, पित्त, कफ-खांसी को दूर करने के लिए इसका जूस पीना भी फायदेमंद होता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि चौलाई खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं...

जहर के समान कच्ची चौलाई

भले ही चौलाई में आषधिए गुण होते हैं लेकिन इसे कच्चा खाना आपके लिए हानिकारक बन सकता है। दरअसल, चौलाई में ओक्सालेट और नाइट्रेट्स जैसे तत्व होते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। इन तत्वों को उबालकर या सब्जी पकाकर ही दूर किया जा सकता है।

PunjabKesari

चलिए अब जानते हैं चौलाई खाने से आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे...

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

चौलाई का सेवन कोलेस्ट्राल लेवल को कंट्रोल करने के साथ धमनियों को कठोर होने से रोकता है। इससे ना सिर्फ हार्ट अटैक का खतरा कम होता है बल्कि आप दिल की बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

खून की कमी करे दूर

चौलाई में प्रोटीन, विटामिन ए के साथ आयरन व जिंक भी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती। सब्जी के अलावा आप इसका जूस या सूप भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

पाचन को मजबूत करे

फाइबर का हाई सोर्स होने के कारण चौलाई का सेवन पाचन क्रिया के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याएं नहीं होती और पेट भी साफ रहता है।

PunjabKesari

आंखों की रोशनी बढ़ाए

विटामिन ए और सी से भरपूर चौलाई का साग आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह ना सिर्फ आंखों की रोशनी बढ़ाता है बल्कि इससे आईज इंफैक्शन, ड्राई आई सिंड्रोम, धब्बेदार अंधापन, धुंधला दिखाई देना और मोतियाबिंद का खतरा भी कम होता है।

कैंसर से बचाव

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और एंटी कैंसर गुण होते हैं। ऐसे में रोजाना इसका सेवन करने से आप कैंसर के खतरे से भी बचे रहते हैं।

मजबूत हड्डियां

कैल्शियम की उच्च मात्रा होने के कारण हफ्ते में 2-3 बार चौलाई का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही इससे मांसपेशियों में भी मजबूती आती है और ऑस्टयोपोसिस रोग का खतरा भी कम होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

कोरोना काल के चलते इस वक्त इम्यूनिट को मजबूत करना हर किसी के लिए जरूरी है। ऐसे में चौलाई को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है।

PunjabKesari

बालों के लिए फायदेमंद

अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या को लेकर परेशान है तो डाइट में चौलाई का साग शामिल करें। इसके अलावा शैंपू में चौलाई का रस मिलाकर बाल दोएं। इसमें लाइसिन और अमिनो एसिड, कैल्शियम होता है जिससे बालों का झड़ना बंद होगा। 

डायबिटीज में फायदेमंद

इससे इंसुलिन और खून में शर्करा का स्तर सही रहता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है। साथ ही इससे भूख भी कंट्रोल होती है।

वजन घटाए

चौलाई में प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं, जिससे भूख कंट्रोल होती है और आप ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं। इसके अलावा इससे मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है, जिससे वजन कंट्रोल रहता है।

PunjabKesari

Related News