08 JULMONDAY2024 11:17:58 AM
health

Monsoon Season: बारिश के मौसम में बीमार करती हैं ये 6 चीजें, ध्यान देना जरूरी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 05 Jul, 2024 08:23 PM
Monsoon Season: बारिश के मौसम में बीमार करती हैं ये 6 चीजें, ध्यान देना जरूरी

नारी डेस्क- बारिश के मौसम में पाचन से जुडी कई समस्याएं नियमित रूप से परेशान करना शुरू कर देती हैं। ऐसे में मॉनसून में डाइट (monsoon diet) का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। खासकर इस दौरान ब्लोटिंग की समस्या का होना आम बात हैं और अधिकतर लोगों को इसका सामना करना पड़ता है। यह एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें पेट काफी ज्यादा भरा हुआ और टाइट महसूस होता है। मॉनसून में खाना पचाने में थोड़ी मुश्किल होती हैं इसलिए कई बार जब खाया हुआ खाना सही तरीके से पच नहीं पाता तो ब्लोटिंग होने लगती हैं। जिससे पेट में दर्द भी होने लगता है, ब्लोटिंग की समस्या को अपच भी कहा जाता हैं।

आइएं हम आपको बताते हैं कि आखिर मानसून में ब्लोटिंग की समस्या ज्यादा क्यों बढ़ जाती हैं-

ओवरइटिंग

PunjabKesari

बारिस में पेट की क्षमता से ज्यादा खाना भी ब्लोटिंग की समस्या को पैदा करता है। मॉनसून में अपच की समस्या से बचने के लिए भूख लगने पर ही खाना खाएं और बड़ी व हैवी मील्स की जगह स्मॉल मील्स को अपने आहार में शामिल कर लें।

बैक्टीरियल ग्रोथ

मानसून के दौरान नमी बढ़ जाती है और ज्यादा नमी के कारण बैक्टीरियल ग्रोथ बी बढ़ने लगती है। जिस कारण मॉनसून में हर कोई जल्दी बीमारी की झपेट में आ जाता हैं

इम्युनिटी कमजोर 

मॉनसून में बदलाव के कारण तापमान में उतार-चढ़ाव बढ़ने लगता हैं। इस कारण इम्युनिटी कमजोर होने वालें लोगों में बीमारियों के संक्रमण का खतरा भी काफी बढ़ जाता हैं ऐसे लोगो को अपच की समस्या आम हो जाती हैं।

दूषित पानी और भोजन

मॉनसून में नियमित रूप से इस्तेमाल होने वालें पानी का दूशित होना आम बात है। जो टाइफाइड, हैजा और पाचन सम्बंधी बीमारियों के पैदा होने का कारण बन सकता है। दूषित पानी या भोजन के सेवन से संक्रमण का खता बढ़ जाता है।

तला-भुना खाना 

बारिश के मौसम सभी को तला हुआ खाना खाने की इच्छा होती है। बारिश में अधिक मात्रा में तला हुआ खाना खानें से अपच, ब्लोटिंग, पेट में दर्द और एसिडिटी की समस्या का होना आम है।

हाइजीन की कमी

PunjabKesari

मॉनसून के दौरान कीटाणुओं का खतरा बढ़ना स्वभाविक हैं। और बारिश के मौसम में स्ट्रीट स्टॉल्स को क्लीन रखना मुश्किल होता है, साथ ही चिपचिपे मौसम में हाइजीन मेंटेन न होने के कारण खाद्य पदार्थों पर बैक्टीरियल ग्रोथ बढ़ जाता है, और स्ट्रीट फूड के सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं।

जानें मानसून में गट हेल्थ को मेंटेन रखने के कुछ खास टिप्स-

मॉनसून की डाइट में शामिल करें ये फूड्स

मानसून में अनाज, कद्दू, लौकी, तुरई, लहसुन और चावल, गेहूं, दाल का सूप को डाइट में शामिल करना बेहद फ़ायदेमंद साबित होगा। बारिश के मौसम में गर्म खाना खाएं। पाचन में सहायता के लिए प्रत्येक भोजन से कुछ न कुछ मिट्ठा जरुर खाएं।

मॉनसून डाइट में घी जरुर करें एड

PunjabKesari

घी में ब्यूटिरेट एसिड एंटी इंफ्लेमेटरी पदार्थ पाया जाता हैं। इसलिए अगर आंतों की परेशानी से परेशान है तो घी इसे दूर करने में आपकी मदद कर सकता हैं। घी डायजेस्टिव जूस को बढ़ाता है इसके सेवन से शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता हैं।

कुछ खाद्य पदार्थों से रखें परहेज

मानसून में कुछ खाद्य पदार्थों जैसें- मछली और समुद्री भोजन, पत्तेदार सब्जियां, मसालेदार और तैलीय के सेवन को जितना हो सके सिमित रखें। क्योंकि इनके सेवन से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता हैं।

मानसून में गर्म ड्रिंक्स लें

बारिश के मौसम में जिता हो सकें ठण्डा पीने से परहेज करना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा गर्म ड्रिंक का सेवन करना चाहिए क्योंकि गर्म ड्रिंक से पाचन शक्ति मजबूत होती हैं। बारिश में खाली पेट अदरक का पानी, अजवाइन का पानी, जीरे का पानी, धनिया का पानी और दालचीनी के पानी पाचन स्वास्थ्य प्रणाली में कोई परेशानी नही आ पाएं गी।

तुलसी का करें इस्तेमाल

PunjabKesari

बारिश में जड़ी-बूटियों की रानी तुलसी के सेवन से चिंता, खांसी, अस्थमा, दस्त, बुखार, पेचिश, गठिया, नेत्र रोग, और अपच जैसीं बीमारियों से आसानी से राहत मिल सकती है। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आम मानसूनी बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

अश्वगंधा, मुलेठी और त्रिफला का करें उपयोग

PunjabKesari

मानसून के दौरान त्रिफला का उपयोग क्लींजर और ब्लड प्यूरीफायर के रूप में किया जाता है। अश्वगंधा और मुलेठी में कई प्राकृतिक गुण होते हैं। जो मानसूनी बीमारियों से बचाव के लिए बेहद प्रसिद्ध है।

Related News