04 JULTHURSDAY2024 5:30:45 AM
Nari

बारिश स्पेशल डाइट प्लान, जो आपको बीमारी से रखेगा कोसों दूर

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 02 Jul, 2024 09:33 AM
बारिश स्पेशल डाइट प्लान, जो आपको बीमारी से रखेगा कोसों दूर

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा चिंता रहती है सेहत है, इस दौरान कई बीमारियां पनपने लगती हैं। इस सब से बचने के लिए जरूरी है कि आप अभी से सावधानी बरतना शुरू कर दें।  आयुर्वेद के अनुसार बारिश में वात दोष उतेजित हो जाता है और साथ ही पित्त दोष भी बढ़ रहा होता है। ऐसे में बारिश के दिनों में आपकी पाचन शक्ति भी कमजोर हो जाती है। तो  चलिए आज जानते हैं  इस मौसम की मार से बचने के लिए डाइट में क्या- क्या करना चाहिए शामिल।

PunjabKesari

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस पैनक्रिया की सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है। यह इंसुलिन लेवल को भी बढ़ाता है, जो ब्लड शुगर को कम करने में लाभदायक है।  चन से जुड़ी समस्याएं खासकर कब्ज से लड़ने में एलोवेरा बेहद असरदार है। 

दही और छाछ

बारिश के मौसम में प्रोबायोटिक्स जैसे दही, छाछ और फर्मेंटेड फूड्स को डाइट में शामिल करें। ये गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

ताजे फल 

बारिश के मौसम में ताजे फल और सब्जियां खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप लौकी, तोरी, भिंडी, परवल और करेला जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। सीजनल फल जैसे सेब, नाशपाती, अनार और चेरी भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है


पपीते के पत्ते का जूस 

आप मौसमी बीमारियों के कहर से बचने के लिए पपीते के पत्ते का जूस पी सकते हैं। इसमें विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन-सी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। पपीते के पत्ते के रस का सेवन करके आप वायरल बीमारियों से बच सकते हैं।

PunjabKesari

हल्दी वाला दूध

हल्दी को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-बायोटिक के गुण पाए जाते हैं और दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। इस मौसम में हल्दी वाला दूध पीने से  इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है।

लंद और डिनर होना चाहिए ऐसा

ब्रेकफास्ट में ब्लैक टी के साथ पोहा, उपमा, इडली, सूखे टोस्ट या परांठे ले सकते है। लंच में तले-भुने खाने की बजाय दाल व सब्जी के साथ सलाद और रोटी लें। डिनर में वेजीटेबल, चपाती और सब्जी लें।
 

Related News