27 APRSATURDAY2024 9:37:25 AM
Nari

बच्चों के लिए क्यों जरुरी है Blue आधार कार्ड? जानें कैसे कर सकते हैं Apply

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Mar, 2024 04:28 PM
बच्चों के लिए क्यों जरुरी है Blue आधार कार्ड? जानें कैसे कर सकते हैं Apply

आधार कार्ड कितने रंगों का होता है क्या आप यह बात जानते हैं? अगर नहीं तो आपको बता दें कि यह दो रंगों का होता है। दोनों आधार कार्ड का रंग एक-दूसरे से अलग होता है। एक सफेद और एक ब्लू रंग। सफेद रंग का आधार कार्ड तो आपको सभी के पास दिख जाएगा लेकिन जो ब्लू रंग का आधार कार्ड होता है वो सिर्फ बच्चों के लिए होता है। ब्लू आधार कार्ड क्या है और आप बच्चों के लिए इसे कैसे अप्लाई कर सकते हैं। आज आपको इस बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं। 

ब्लू आधार कार्ड जारी करता है यूआईडीएआई

बच्चों को ब्लू आधार कार्ड यूआईडीएआई(UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। इसका रंग ब्लू होता है और इसे बाल आधार भी कहते हैं। यूआईडीएआई की मानें तो नवजात बच्चे के आधार कार्ड बर्थ डिस्चार्ज सर्टिफिकेट  और पेरेंट्स के आधार कार्ड के जरिए बनाए जाते हैं। नीले रंग का 12 अंकों वाला आधार कार्ड 5 साल या उससे कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया जाता है। यह सिर्फ 5 साल तक ही वैलिड माना जाता है। 5 साल के बाद यह अमान्य हो जाता  है और इसे दोबारा से अपडेट करवाना पड़ता है। नियम के अनुसार, यह आधार कार्ड सिर्फ 5 साल की उम्र तक के बच्चों के लिए ही इस्तेमाल होता है। इस पीरियड खत्म होने के बाद इसे अपडेट नहीं बल्कि इनएक्टिव ही कर दिया जाता है। 5 साल के बाद फिर जब बच्चा 15 साल का हो जाता है तो उसे बॉयोमेट्रिक अपेडट करवाना पड़ता है। यूआईडीएआई के अनुसार, नवजात शिशु का फिंगरप्रिंट नहीं लिया जाता है परंतु जब बच्चा 5 साल का होता है तो उसे आधार कार्ड सेंटर में जाकर अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना होता है।

PunjabKesari

क्यों होता है जरुरी?

ब्लू आधार कार्ड सिर्फ 5 साल की उम्र के बच्चों के लिए ही जरुरी माना जाता है। साल 2018 में यह आधार कार्ड बनना शुरु हुआ था। इसे बनाने के लिए बायोमेट्रिक डाटा की जरुरत नहीं होती। यूआईडीएआई की मानें तो पेरेंट्स अपने 5 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए इस आधार कार्ड का आवेदन कर सकते हैं। नामांकन के लिए डॉक्यूमेंट के तौर पर बर्थ सेटिफिकेट या अस्तपाल की डिस्चार्ज स्लिप जमा करवानी पड़ती है। इसके अलावा बच्चों की स्कूल आईडी भी लगाई जा सकती है। बच्चों की जानकारी उनके पेरेंट्स के यूआईडी से जुड़ी तस्वीर के आधार पर जारी की जाती है। परंतु जब बच्चा 15 साल का हो जाए तो उसे अपनी दस उंगलियों, आईरिस, स्कैन और चेहरे की तस्वीरों के लिए बायोमेट्रिक डेटा को अपडेट करवाना जरुरी होता है। 

PunjabKesari

कैसे करें अप्लाई? 

. ब्लू आधार कार्ड अप्लाई करने के लिए बच्चे को साथ में लेकर एनरोलमेंट सेंटर में जाएं। 

. वहां एनरोलमेंट के लिए फॉर्म भरकर जमा कर दें। 

. दस्तावेज के तौर पर पेरेंट्स को इस दौरान अपना आधार कार्ड देना होगा। 

. आपको एक फोन नंबर देने के लिए कहा जाएग इसके अंतगर्त ही नीला आधार कार्ड दिया जाएगा। 

. नीले आधार कार्ड में बॉयोमेट्रिक जानकारी की जरुरत नहीं होती सिर्फ एक फोटी क्लिक करवाई जाएगी। 

. डॉक्यूमेंट वैरिफाई होने के बाद आपको एक एसएमएस(SMS) आएगा। 

PunjabKesari

. वैरिफिकेशन के 60 दिनों के अंदर आपके बच्चे को ब्लू आधार कार्ड मिल जाएगा।
 

Related News