04 AUGTUESDAY2020 2:20:32 AM
Nari

30 के बाद महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है मुठ्ठीभर बादाम?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jul, 2020 10:16 AM
30 के बाद महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है मुठ्ठीभर बादाम?

30 की उम्र में बाद महिलाओं को मेनोपॉज हो जाता है। वहीं इस उम्र में कैल्शियम की कमी होने की वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है, जिसके कारण पीठ, कमर व बॉडी पेन की शिकायत रहती है। कई महिलाओं को तो चलने-फिरने में भी दिक्कत होने लगती है। यही वजह है कि महिलाओं को 30 की उम्र के बाद मुट्ठीभर बादाम खाने की सलाह दी जाती है। चलिए जानते हैं बादाम खाना महिलाओं लिए क्यों जरूरी है...

बादाम के पोषक तत्व

बता दें कि 1 कप (92 g) बादाम में 529 कैलोरी के साथ 3.4 ग्राम सैचुरेटेड फैट, 11 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड फैट व 28 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है। इसके अलावा बादाम में 44% डाइटरी फाइबर, 44% कार्बोहाइड्रेट, 18% पोटेशियम, 24% कैल्शियम, 18% आयरन, 3.6 ग्राम शुगर, 40% विटामिन ए, 6 5% विटामिन बी और 61% मैग्नीशियम भी होता है।

PunjabKesari

कैसे खाएं बादाम?

रात को 4-5 बादाम भिगो दें और सुबह उसका छिलका उतारकर खाएं। इसके अलावा आप भूने हुए बादाम को शाम के स्नैक्स में ले सकते हैं। रात को सोने से पहले बादाम वाला दूध पीने से भी फायदा होगा।

महिलाओं के लिए बादाम खाने के फायदे

हड्डियों को बनाए मजबूत

इससे 30 के बाद भी हड्डियां कमजोर नहीं होती। साथ ही यह शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी पूरी करता है। इससे अलावा इससे जोड़ों, पीठ व कमर में दर्द की शिकायत भी नहीं होती।

PunjabKesari

डिप्रेशन व तनाव करे दूर

अक्सर देखने को मिलता है कि जिम्मेदारियों से छुट्टी ना मिल पाने की वजह से महिलाएं डिप्रेशन या तनाव से घिरी रहती हैं। ऐसे में आप रोजाना बादाम खाएं। यह तनाव को दूर करने के साथ दिमाग को शांत भी करेगा।

कैंसर से बचाव

एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन B17 और फोलिक एसिड से भरपूर बादाम कैंसर का खतरा भी कम करते हैं। शोध के अनुसार, बादाम का सेवन ब्रेस्ट, प्रोसेस्ड जैसे कैंसर का खतरा घटाता है।

खून की कमी करे पूरी

इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे आपके शरीर में खून की कमी नहीं होती। साथ ही इससे शरीर को भरपूर एनर्जी भी मिलती है।

PunjabKesari

दिल को रखे स्वस्थ

शोध के अनुसार, 30 की उम्र के बाद महिलाओं में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में रोजोना मुट्ठीभर बादाम जरूर खाएं। यह दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

बढ़ती उम्र को रोके

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन्स, ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो झुर्रियों, दाग-धब्बों , फाइन लाइन्स जैसी बढ़ी उम्र की समस्याओं को दूर रखता है।

गर्भवती के लिए अच्‍छा

भीगे हुए बादाम में कई पोषक तत्वों के साथ भारी मात्रा में फॉलिक एसिड होने से गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद माने जाते है।इससे आप तनाव, एनीमिया जैसी समस्याओं से बची रहती है।

PunjabKesari

Related News