23 OCTFRIDAY2020 5:55:20 AM
Nari

Navratri Vrat :व्रत में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Oct, 2020 09:02 AM
Navratri Vrat :व्रत में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

शारदीय नवरात्रि का त्यौहार भारत में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। हफ्ते के 9 दिन चलने इस त्यौहार में मां भगवती की पूजा-अर्चना की जाती है और उपवास रखा जाता है। नवरात्रि में कुछ लोग 9 तो कुछ 2 दिन का व्रत रखते हैं लेकिन व्रत के साथ अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं। वहीं आजकल तो लोग व्रत रखकर ज्यादातर समय पैकेट वाले चिप्स खाते हैं, जो ना सिर्फ मोटापे बल्कि बीमारियों की वजह भी बनते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि व्रत (Navratri Vrat) में अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखें...

व्रत के दौरान इन बातो का रखे ध्यान

सबसे जरूरी बात

अक्सर लोग व्रत के दौरान सुबह कुछ नहीं खाते लेकिन खाली पेट रहना आपकी सबसे बड़ी गलती है। दिनभर खुद को एनर्जेटिक रखना चाहते हैं तो फलों का जूस, दूध और भरपूर पानी पीएं, ताकि पेट भरा रहे। भूखे पेट रहने से शरीर थका, सिर में भारीपन व जी घबराने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

न करें ज्यादा व्यायाम

व्रत के दौरान आपके शरीर को ज्यादा एनर्जी चाहिए होती हैं। ऐसे में ज्यादा वर्कआउट करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसकी बजाए सुबह योग और हल्की फुल्की एक्सरसाइज ही करें।

PunjabKesari

भोजन का एक ही समय

व्रत के नाम पर आजकल लोग दिनभर चिप्स खाते रहते हैं लेकिन इससे एसिडिटी, पेट में गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है। ऐसे में पूरे दिन में सिर्फ एक बार भी भोजन करें। छोटी-छोटी भूख को शांत करने के लिए आप फल व नट्स खा सकते हैं।

डाइट में न करें फेरबदल

इस दौरान डाइट में फेरबदल करने से बचें। इसके अलावा यह बेहद जरुरी है कि आप व्रत के दौरान नाश्ते में कुछ न कुछ हल्का-फुल्का जरूर खाएं। आप चाहे तो सुबह दूध भी पी सकते हैं।

 नवरात्रि व्रत के दौरान आपके क्या खाना चाहिए और क्या नहीं...

विटामिन्स युक्त आहार

विटामिन्स युक्त फल आपको स्वस्थ और दिनभर एनर्जेटिक रखेगी। इस दौरान कम से कम 1 बार फल का सेवन जरूर करें। आप नवरात्रि व्रत में सेब, केला, चीकू, पपीता, तरबूज, और मीठे अंगूर खा सकते हैं। आप चाहें तो ताजे फलों का जूस भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

साबुदाना और सिंघाड़े का आटा

व्रत के दौरान चिप्स खाने की बजाए साबुदाना और सिंघाड़े का आटा का बना भोजन करें। इससे आपको भरपूर प्रोटीन भी मिलेगा और पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। आप व्रत में साबूदाना टिक्‍की, खीर, पापड़ या खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं।

चिवड़ा मिक्सचर

शाम की चाय के साथ आप स्नैक्स के तौर पर चिवड़ा मिक्सचर का सेवन कर सकते हैं। टेस्टी होने के साथ-साथ यह पौष्टिक भी होता है, जो व्र‍त के दौरान शरीर को एनर्जी और पोषण देता है।

ड्राई फ्रूटस

ड्राई फ्रूटस जैसे कीवी फ्रूट, प्रून्‍स, खुबानी, अंजीर, किशमिश, ब्लूबेरी, और खजूर आदि को आप अपनी नवरात्रि डाइट (Navratri Diet) में शामिल करें।

PunjabKesari

दही और मखाना

दही में प्रोटीन, कैलोरी और ऊर्जा होती है। इसके अलावा इससे प्यास भी अधिक नहीं लगती और आपका पेट भी भरा रहता है। वहीं हाई कार्बोहाइड्रेट और लो-फैट मखाना व्रत के दौरान आपको एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करेगा। आप चाहें तो इसकी खीर बनाकर भी खा सकती हैं।

आलू

आलू में आयरन, 70% पानी, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, बीटा कैरोटीन, आयरन, विटामिन B और C जैसे पोषक तत्व होते हैं, जोकि आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

व्रते के दौरान किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए...

तला-भुना खाने से करें परहेज

बहुत से लोग इन व्रत में आलू की बनी फ्राई चीजें खाना पसंद करते हैं जो कि सेहत के हिसाब से गलत है। ऐसे में बेहतर होगा व्रत में आप हेल्दी चीजों की ऑप्शन चुनें।

PunjabKesari

चाय-कॉफी का कम सेवन

एक्सपर्ट के मुताबिक, व्रत के दौरान चाय-कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे कब्ज, गैस्ट्रिक और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती है। इससे अलावा इससे आपको नींद न आने की प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ सकता है।

खूब पीएं पानी

इस दौरान पूरा दिन भरपूर पानी पीते रहें। इससे आपको एनर्जी मिलती रहेगी और शरीर हाइड्रेट भी रहेगा। आप चाहे तो दिन में एक बार नारियल पानी या फलों का जूस भी पी सकते हैं।

प्याज व लहसुन

वैसे तो लहसुन सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन हिंदू धर्म के अनुसार, नवरात्रि के दौरान प्याज व लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

मीठी चीजें

खाली पेट मीठी चीजों का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और आंखों से जुड़ी कई प्रॉबल्म होने का खतरा बना रहता है।

मांस और शराब

इस दौरान मांसादारी भोजन, शराब, धूम्रपान से भी परहेज करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News