01 MAYWEDNESDAY2024 8:59:24 PM
Nari

Women Health: वर्कआउट करते समय हर महिला करती है ये 8 गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jul, 2018 09:20 AM
Women Health: वर्कआउट करते समय हर महिला करती है ये 8 गलतियां

महिलाओं में मोटापे के कारण : बिगड़ते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण महिलाओं में लगातार बढ़ता मोटापा एक आम समस्या बन गई है। मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी पर इफेक्ट डालता है बल्कि इससे शरीर कई बीमारियों की चपेट में भी आ जाता हैं। एक्सरसाइज करने के बावजूद भी महिलाएं अक्सर यह सोचकर परेशान रहती है कि उनका वजन कैसे बढ़ रहा है। आपको बता दें कि ऐसा आपकी ही कुछ गलतियों के कारण होता है। जी हां, महिलाएं कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं, जिससे एक्‍सरसाइज के पॉजिटिव रिजल्‍ट सामने नहीं आ पाते। अगर आप भी वजन कम करने के लिए वर्कआउट की शुरूआत करने जा रही हैं तो इन गलतियों को करने से बचें।
 

1. फिटनेस को वेट लॉस प्रोग्राम समझने की भूल
ज्यादातर महिलाएं वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करती है। इसी के चलते वह कुछ एरोबिक्स और डाइटिंग को ही अपनी रुटीन बना लेती हैं। मगर आपकी यह गलती वर्कआउट के लिए घातक होती है। इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और मसल्स पर भी बुरा असर पड़ता है।

PunjabKesari

2. वर्कआउट को बोरिंग और दर्दनाक समझना
बहुत-सी महिलाएं वजन तो कम करना चाहती हैं लेकिन वर्कआउट को दर्दनाक और बोरिंग समझती हैं, जोकि पूरी तरह गलत है। जरूरी नहीं कि आप मुश्किल और बोरिंग एक्सरसाइज करें। आप आसान वर्कआउट रूटीन को मजेदार बनाकर मोटापा दूर कर सकती हैं।
 

3. बहुत कम खाना
वजन कम करने के चक्कर में कुछ महिलाएं तो भोजन करना ही कम कर देती है। मगर कम खाने की बजाए आपको बैलेंस डाइट पर ध्‍यान देना चाहिए, जिससे आपको वर्कआउट का पूरा फायदा मिल सके। इसलिए अपनी वर्कआउट एक्टिविटी के अनुसार डाइट जरूर लें।
 

4. एक जैसी एक्‍सरसाइज करना
अक्सर महिलाएं एक जैसी एक्‍सरसाइज लंबे समय तक करती रहती हैं। अगर आप वर्कआउट का पूरा फायदा चाहती हैं तो उसका शेड्यूल समय-समय पर बदलती रहें। इसके अलावा बदल-बदल कर वर्कआउट करने से पूरी बॉडी की अच्‍छे से एक्‍सरसाइज भी हो जाती है।
 

5. एक्‍सरसाइज पर फोकस मगर डाइट की अनदेखी
बहुत-सी महिलाएं जिम तो जाती है लेकिन फिट रहने के लिए बैलेंस डाइट नहीं लेती। मगर वर्कआउट के साथ-साथ अपनी डाइट पर कंट्रोल करना भी बहुत जरूरी है। नहीं तो आपका वजन कम होने की बजाए बढ़ जाएगा।

PunjabKesari

6. वर्कआउट जल्दी छोड़ देना
भारतीय महिलाए जोश में एक्सरसाइज, मॉर्निंग वॉक और डाइटिंग शुरू तो कर देती है। मगर वह हर 2-3 बाद अपना वजन चेक करती रहती और रिजल्ट न मिलने पर वह इसे छोड़ भी देती है, जोकि गलत है। किसी भी वर्कआउट का फायदा नजर आने में कम से कम 2-3 महीने तो लग जाते हैं।
 

7. सिर्फ कार्डियो पर फोकस करना
वेट लॉस करने का सबसे आसान तरीका ट्रेडमिल है और यही सोचकर महिलाएं कार्डियो करना शुरू कर देती है। कार्डियो हार्ट के लिए अच्‍छी एक्‍सरसाइज है लेकिन यह वेट लॉस करने की बजाए आपकी मसल्‍स मास का निर्माण करती है।
 

8. वेट ट्रेनिंग ना करना
कुछ महिलाओं को लगता है कि वेट ट्रेनिंग से मसल्स उभर सकती हैं इसलिए यह सिर्फ पुरुषों को ही करनी चाहिए। मगर आपको बता दें कि वेट ट्रेनिंग करने से आपका वजन नहीं बढ़ता और इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News