13 MAYTHURSDAY2021 2:37:18 AM
Nari

क्या है Bubble Mask? 15 मिनट में मिलेगी फेशियल जैसी ग्लोइंग स्किन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Apr, 2021 12:17 PM
क्या है Bubble Mask? 15 मिनट में मिलेगी फेशियल जैसी ग्लोइंग स्किन

अपने स्किनकेयर रूटीन को अपग्रेड करना चाहते हैं तो उसमें बबल मास्क (Bubble Mask) जरूरी शामिल करें, जिसे मिनी-फेशियल भी कहा जाता है। लड़कियों में  इन दिनों बबल मास्क का क्रेज खूब देखने को मिल रहा है जो चेहरे की सारी गंदगी निकालकर स्किन को इंस्टेंट ग्लो देता है। ब्यूटीशन्स की मानें तो बबल मास्क चेहरे को डीपली क्लीन करके कम समय में फेशियल जैसा निखार देता है और इसे यूज करना भी आसान है। चलिए आपको बताते हैं क्या है बबल मास्क और स्किन के लिए क्यों है फायदेमंद...

बबल मास्क क्या है?

एक क्लींजिंग शीट मास्क है, जो ऑक्सीजनेशन प्रक्रिया द्वारा त्वचा पर फोम या बुलबुले बनाते हैं। ये बुलबुले फ्री कणों के विकास को रोकता है और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकने वाली सबसे अंदर वाली परतों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। ये बुलबुले आपके चेहरे से गंदगी और अशुद्धियों को धीरे से हटाने में मदद करते हैं। मार्केट में इसकी कई वैरायटियां मिल जाएंगी, जिनमें शीट मास्क, क्रीम, क्ले मास्क, हाइड्रेटिंग, कोलेजन सप्लीमेंट और एक्टिवेटिड चारकोल वाले मास्क मिल जाएंगे।

PunjabKesari

कैसे काम करता है बबल मास्क?

इस शीट मास्क से उत्पन्न होने वाले बबल्स त्वचा को हाइड्रेशन और एक्सफोलिएशन करते हैं। इससे पोर्स में जमा गंदगी जड़ से निकल जाती है। यह त्वचा में एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों को पंप करके ऑक्सीजन सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद करता है, जिससे स्किन ना सिर्फ ग्लो करती है बल्कि वो मुलायम भी होती है।

बबल मास्क के उपयोग के फायदे

- बबल मास्क त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ कोशिका में सुधार करता है, ताकि उसे सभी पोषक तत्व मिल सकें
- ओपन पोर्स को साफ करने के अलावा बबल मास्क मेकअप रिमूव करने में भी काम आता है।
- यह त्वचा से अतिरिक्त सीबम को निकालता है, जिससे स्किन ऑयली नहीं होती और आप मुंहासे, ब्लैकहेड्स से बचे रहते हैं।
- त्वचा को मॉइश्चराइज्ड करने के साथ यह मास्क काले दाग-धब्बे हटाने में भी मददगार है।
- इससे चेहरे की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

. सबसे पहले अच्छे क्लींजर व गुनगुने पानी से त्वचा को साफ करें। फिर मास्क लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देश के अनुसार छोड़ दें। इसके बाद हाथों पर हल्की-सी क्रीम लगाकर मास्क उतार दें और स्पैटुला की मदद से बुलबुले को चेहरे के सभी हिस्सों में फैलाएं। ध्यान रखें कि आंख, नाक, मुंह और हेयरलाइन के पास बुलबुने ना लगे हो।

. इसे 20 मिनट से ज्यादा न छोड़ें क्योंकि इससे स्किन ड्राई हो सकती है। पैकेट पर दी गई अवधि के बाद मास्क को हटाएं। 2-3 सेकंड मास्क हटाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

. इसके बाद चेहरे पर सीरम या मॉइश्चाइजर क्रीम अप्लाई कर लें, ताकि स्किन ड्राई ना हो।

कब और कितनी बार करें इस्तेमाल?

हफ्ते में कम से कम एक बार इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे स्क्रब में मिलाकर यूज करते हैं। सोने से पहले मेकअप रिमूवर की तरह इसे स्किन केयर रूटीन से जोड़ सकते हैं लेकिन इसके लिए होममेड मास्क का ही इस्तेमाल करें

घर पर कैसे बनाएं बबल मास्क?

इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1/2 चम्मच एक्टिवेटिड चारकोल, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1/2 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। फिर इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और बबल या फॉम बननेका इंतजार करें। सूख जाने पर मास्क को धीरे-धीरे हटाएं और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। इसके बाद मॉइश्चराइजर क्रीम अप्लाई करें।

PunjabKesari

Related News