23 SEPMONDAY2019 1:13:37 PM
Nari

झाड़ू-पोछा लगाने से दूर होगा वास्तु दोष, जानिए कैसे?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Jul, 2019 01:57 PM
झाड़ू-पोछा लगाने से दूर होगा वास्तु दोष, जानिए कैसे?

अगर आप भी घर में होने वाले बेवजह के लड़ाई-झगड़े या पैसों की किल्लत से परेशान है तो इसका कारण वास्तु दोष हो सकता है। यूं तो वास्तुदोष दूर करने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या उपाय करते हैं लेकिन हम आपको एक आसान-सा टिप्स देंगे, जिससे आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएगी।

 

नमक के पानी से लगाएं पोछा

-अगर आपके घर में एक के बाद एक व्यक्ति बीमार पड़ रहा है या फिर घर के सदस्यों में मन-मुटाव पैदा हो चुके हैं तो इनसे पीछा छुड़वाने के लिए घर में काले नमक वाले पानी से पोछा लगाएं। केवल 1 चुटकी काला नमक आपको पानी में मिला कर घर का पोछ़ा लगाना होगा।

-घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए आप समुद्री नमक यानी साबूत नमक (खड़ा नमक) से भीपोछा लगा सकते हैं। मगर इस बात का ध्यान रखें कि आप सिर्फ मंगलवार के दिन ही नमक से पोछा लगाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और कार्यों में आ रही परेशानियां दूर हो जाती हैं।

PunjabKesari

बाथरूम में रखें साबूत नमक

घर के वास्तु दोष दूर करने के लिए ये उपाय भी किया जा सकता है। एक कटोरी में साबूत नमक भरें और इस कटोरी को बाथरूम में रखें। इससे पति-पत्नी में बेवजह झगड़ा, पैसों की किल्लत और नेगेटिव एनर्जी जैसी समस्याएं दूर होंगी।

झाड़ू-पोछा से जुड़ी कुछ जरूरी बातें...

1. खुले स्थान पर झाड़ू रखना अपशकुन माना जाता है इसलिए इसे छिपाकर रखना ही आपके लिए बेहतर होगा।
2. दिन ढलने के बाद पोछा लगाने से बचें। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है।

PunjabKesari
3. घर में झाडू लक्ष्मी जी का सूचक है क्योंकि यह दरिद्रता को घर से बाहर निकालता है। इससे घर में सुख- समृद्धि व धन-दौलत आती है इसलिए इसका निरादर ना करें।
4. नए घर में प्रवेश करने से पूर्व नया झाडू घर में लाना शुभ होता है और पुराना झाड़ू ले जाना अशुभ होता है।
5. झाडू के ऊपर पांव नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे लक्ष्मी का निरादर होता है।
6. उल्टा झाडू रखना अपशकुन माना जाता है। झाड़ू को हमेशा लेटाकर रखना चाहिए। झाड़ू को खड़ा करके रखने पर घर में नेगेटिव एनर्जी आती है।
7. घर का कोई सदस्य बाहर जाए तो तुरंत झाड़ू लगाना अशुभ होता है। उस व्यक्ति को असफलता का सामना करना पड़ता है।
8. झाड़ू को घर से बाहर या छत पर नहीं रखें। इससे आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही रिश्तों में दरार भी आती है।
9. गाय या अन्य किसी भी जानवर को झाड़ू से मार कर घर से न भगाएं इससे लक्ष्मी आपके घर से नाराज होकर चली जाती है।
10. पूजा घर के ईशान कोण यानी उत्तर- पूर्वी कोने में झाडू व कूड़ेदान आदि नहीं रखना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और घर में बरकत नहीं रहती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News