Twitter
You are hereNari

हाथों की खूबसूरती के लिए घर पर करें पैराफिन वैक्स मैनीक्योर

हाथों की खूबसूरती के लिए घर पर करें पैराफिन वैक्स मैनीक्योर
Views:- Wednesday, May 16, 2018-2:06 PM

लड़कियां चेहरे, बालों, हाथों-पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। वह हाथों की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए पार्लर में मैनिक्योर या फिर स्पा जैसे मंहगे ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं लेकिन इसमें मौजूद केमिकल कुछ लोगों की स्किन पर सूट नहीं करते। जिससे स्किन को नुकसान होता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो पैराफिन वैक्स मैनीक्योर अपनाएं। पैराफिन वैक्स अलग-अलग तरह की मार्कीट में मिल जाती हैं। कुछ में आवश्यक तेल जैसे लैवेंडर, नीलगिरी, वेनिला आदि भी होते हैं जिससे हाथों को औषधीय गुण का फायदा मिलता है। इसे आप घर पर बड़ी आसानी से कर सकती है। इससे आपके हाथ कोमल और खूबसूरत दिखेंगे। इसके अलावा इससे हाथों का ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा।

पैराफिन वैक्स मैनीक्योर करने का तरीका

PunjabKesari

1. वैक्स को बाऊल में डाल कर माइक्रोवेव में तब तक गर्म करें, जब तक यह अच्छी तरह से पिघल न जाए।

2. फिर वैक्स को बाहर निकाल कर ठंडा होने दें। तब तक हाथों की क्रीम या लोशन से अच्छी तरह मालिश करें ताकि हाथ मॉइस्चराइज हो जाए।

3. जब वैक्स हल्की ठंडी हो जाए तो इसमें अपने हाथ को डुबोएं। फिर हाथ को बाहर निकालें और 5 सेंकड बाद दोबारा हाथ को वैक्स में डुबोएं। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक हाथ पूरी तरह वैक्स से कवर न हो जाए या फिर जब तक हाथ पर वैक्स की 5-7 परते न हो। 

4. फिर हाथ को किसी नरम कपड़े से ढक लें ताकि वैक्स हल्की गर्म रहें। फिर 30 मिनट बाद वैक्स को हटा दें और फिर हाथ की क्रीम या लोशन से मसाज करें। फिर हाथ को दस्ताने से कवर करें। इससे आपका हाथ मुलायम और खूबसूरत दिखेगा। इसके अलावा इससे नाखून भी मजबूत हो जाएगें। फिर बाद में यही प्रक्रिया दूसरे हाथ से दोहराएं।

पैराफिन वैक्स मैनीक्योर करते इन बातों पर भी दें ध्यान

1. हाथों को वैक्स से कोटिंग करते हुए उंगलियों को न घुमाएं। इससे हाथों पर वैक्स की चढ़ी परत खराब हो जाएगी।

2. मैनीक्योर करने के बाद इसी समय नाखुनों पर नेल पॉलिश न लगाएं।

3. नाखूनों को क्यूटिकल क्रीम या तेल से अच्छी तरह कवर करें।

4. अच्छे और ज्यादा मात्रा में क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करें ताकि वैक्स के दौरान आपके हाथ क्रीम या लोशन को ज्यादा अवशोषित कर सकें।

5. वैक्स में हाथ डालने से पहले यह जरूर चैक कर लें कि यह ज्यादा गर्म तो नहीं है। 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News