07 MAYTUESDAY2024 7:18:28 AM
Nari

अखरोट खाकर करें यूरिक एसिड पर कंट्रोल, बिना दवाई के ही रोग होगा छूमंतर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Nov, 2023 05:06 PM
अखरोट खाकर करें यूरिक एसिड पर कंट्रोल, बिना दवाई के ही रोग होगा छूमंतर

बहुत से लोगों के मुंह से आपने ये बात सुनी होगी कि उनकी एड़ियों और जोड़ों में लगातार दर्द रहता है लेकिन ये दर्द किन वजहों से रहता है, क्या आप इसका कारण जानते हैं? इस दर्द की वजह शरीर में कमजोरी भी हो सकती है और यूरिक एसिड भी। चलिए आपको यूरिक एसिड के बारे में ही बताते हैं। 

यूरिक एसिड की समस्या शुरू कब होती है?

जब किडनी, शरीर में बनने वाले यूरिक एसिड को ठीक से फिल्टर कर यूरिन के रास्ते बाहर नहीं कर पाती और ये एसिड जोड़ों में ही जमा होने लगता है। इसी के चलते जोड़ों में दर्द और पैरों में सूजन दिखने लगती है। अगर यूरिक एसिड कंट्रोल ना हो तो यह गठिया बन जाता है।

PunjabKesari

इस रोग की वजह भी खराब लाइफस्टाइल ही है। अगर आप जरूरत से ज्यादा प्रोटीन ले रहे हैं तो सारा लेवल गड़बड़ा जाएगा। इसके अलावा जंक फूड खाना, पानी कम पीना और फिजिकल एक्टिविटी ना करना आदि इस वजह से भी यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है।

यूरिक एसिड को देसी नुस्खों से करें कंट्रोल

यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल को हैल्दी बनाए। एक्सपर्ट्स के अनुसार, कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप यूरिक एसिड को कंट्रोल में कर सकते हैं। इसके लिए गिलोय के पत्तों का इस्तेमाल करें। आप गिलोय का पानी उबाल कर पी सकते हैं।

अखरोट से करें कंट्रोल

अखरोट भी इसे कंट्रोल में रखता है। इसमें ओमेगा-3 भरपूर होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ-साथ विटामिन बी6, कॉपर, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। अखरोट में हैल्दी प्रोटीन भरपूर होता है जो घुटनों में जमे यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को बाहर निकालने का काम करता है। दिन के 2 से 3 अखरोट खाने से आपको फायदा होगा। आप सलाद में डालकर, स्मूदी और शेक में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। अगर अखरोट की तासीर गर्म लगती हैं तो आप इसे पानी में भिगोकर खा सकते हैं। इससे यूरिक एसिड तो कम होगा ही साथ ही में यह दिल और दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद है। यह तनाव को कम करता है और इम्यूनिटी को स्ट्रांग।

PunjabKesari

यूरिक एसिड हैं तो क्या करें और क्या नहीं

30 मिनट हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करें।
8-10 गिलास भरपूर पानी पीएं।
हरी सब्जियों का जूस पीएं।

PunjabKesari
रात का खाना जल्दी खाएं।
8 घंटे की नींद लें।
स्ट्रेस लेने से बचें।
योग व मेडिटेशन जरूर करें।

PunjabKesari

एल्कोहल-सिगरेट का सेवन ना करें।
ज्यादा नॉनवेज जैसे रेडमीट खाने से बचें।
हाई प्रोटीन चीजें जैसे राजमाह, मटर, चने और छिलके वाली दालों का सेवन डिनर में ना करें।

नोटः इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपना लाइफस्टाइल हैल्दी रखना है। अगर आपका लाइफस्टाइल हैल्दी नहीं तो दवा का असर भी नहीं होगा।

Related News