26 APRFRIDAY2024 8:54:34 AM
Nari

जानलेवा बीमारियों को ना दें न्योता, समय पर करें 'व्हाइट डिस्चार्ज' का इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Jan, 2020 11:17 AM
जानलेवा बीमारियों को ना दें न्योता, समय पर करें 'व्हाइट डिस्चार्ज' का इलाज

ल्यूकोरिया यानि व्हाइट डिस्चार्ज (White Discharge) महिलाओं को किसी भी उम्र में हो सकती है लेकिन टीनएज लड़कियों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। इसमें प्राइवेट पार्ट चिपचिपा और बदबूदार सफेद पानी निकलता है। व्हाइट डिस्चार्ज अगर थोड़ा-बहुत हो तो घबराने की जरूरत नहीं लेकिन अगर यह प्रॉब्लम्स हद से ज्यादा हो रही है तो आपको चेकअप करवा लेना चाहिए।

ल्यूकोरिया के कारण

. यूरिन इंफैक्शन
. साफ-सफाई न करना
. अधिक संबंध बनाना
. बार-बार गर्भपात
. यीस्ट इन्फेक्शन

PunjabKesari

व्हाइट डिस्चार्ज के लक्षण

व्हाइट डिस्चार्ज में कमर दर्द, चक्कर आना, बार बार यूरिन आना, थकान, कमजोरी, प्राइवेट पार्ट से बदबू व खुजली, कब्ज और सिरदर्द जैसी प्रॉब्लम्स होती है।

यीस्ट इंफेक्शन का हो सकता है संकेत

पीरियड्स से कुछ दिन पहले व्हाइट डिस्चार्ज होना टेंशन की बात नहीं है लेकिन लगातार ऐसा होना यीस्ट bव फंगल इन्फेक्शन का संकेत भी हो सकता है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप चेकअप करवा लें।

PunjabKesari

अक्सर महिलाएं इस बारे में किसी से बात करने से झिझकती है, जोकि गलत है। व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या होने पर अपनी मां या फ्रेंड से बात जरूर करें। इसके अलावा हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

अंजीर

सफेद पानी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 4 अंजीर को धोकर उसे साफ पानी में रातभर भिगो दें। सुबह खाली पेट अंजीर को अच्छी तरह चबाकर खा लें और फिर पानी पी लें। रोजाना ऐसा करने से महीनेभर में आपकी सफेद पानी की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

भिंडी

100 ग्राम भिंडी को आधा लीटर पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक की पानी आधा न रह जाए। फिर पानी को ठंडा करके शहद मिलाकर पीएं। इससे व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

केला

सफेद पानी से निजात पाने के लिए 1 गिलास दूध में 1/2 टीस्पून घी डालकर पीएं। इसके तुरंत बाद केले का सेवन करें।

आंवला पाउडर

3 ग्राम आंवले का पाउडर को शहद के साथ दिन में तीन बार चाटने से भी व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

गुलाब के पत्ते

गुलाब के पत्तों को सुखा कर उसका पाउडर बना लें। रोजाना गर्म दूध में इस पाउडर को मिला कर पीने से वाइट डिस्चार्ज की प्रॉब्लम 1 हफ्ते में ही खत्म हो जाता है।

सही डाइट लें

डाइट में हरी सब्जियां, फल व जूस, नट्स, अनाज जैसी हैल्दी चीजें शामिल करें। साथ ही जंक फूड्स, मसालेदार भोजन, मैदा, कॉफी, अल्कोहल, कोल्ड ड्रिंक्स आदि से परहेज करें। साथ ही दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास गुनगुना पानी भी पीएं।

व्यायाम करें

रोजाना एक्सरसाइज भी इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है। अपनी रुटीन में योग, प्रणायाम, मेडिटेशन, भ्रमरी योग, 10-15 मिनट के सैर शामिल करें।

PunjabKesari

सफाई से जुड़ी जरूरी बातें...

-फिटकरी, नीम या पुदीने के पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करें। इससे कीटनाशक मर जाते हैं।
-मेथी को पानी में उबालें। कपड़ा भिगोकर प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से राहत मिलेगी। 
-अगर योनि में खुजली और स्किन पर जलन हो रही है तो दही लगाएं।
-पीरियड्स में दो बार पैड बदलें।
-कॉटन की अंडरवियर पहनें और हो सके तो उसे भी दिन में एक बार बदलें।

PunjabKesari

महिलाएं प्राइवेट पार्ट से जुड़ी समस्याओं को दिखाने में लापरवाही ना बरतें क्योंकि इससे ही यूट्रस व ओवरी से जुड़े अन्य रोगों को बढ़ावा मिलता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News