29 APRMONDAY2024 9:41:38 AM
Nari

देर रात तक जगाता है आपका बच्चा तो अपनाएं ये टिप्स, चुटकियों में आएगी गहरी नींद

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 08 Apr, 2023 12:46 PM
देर रात तक जगाता है आपका बच्चा तो अपनाएं ये टिप्स, चुटकियों में आएगी गहरी नींद

अक्सर छोटे बच्चे देर रात तक जगाते रहते हैं, उन्हें सुलाने के लिए काफी कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है तो ये टिप्स काम आ सकते हैं। होता ये है कि अक्सर बच्चे दिन में सो जाते हैं जिस वजह से उन्हें रात को समय पर नींद नहीं आती और फिर वो सुबह को भी देर तक सोते हैं। ये आदत न सिर्फ बच्चे का बल्कि आपका भी पूरा रूटीन खराब कर देती हैं। ऐसे में अगर आप परेशान हैं और बच्चे का एक टाइम सेट करना चाहती हैं तो ये टिप्स फॉलो करें......

नियमित रुटीन बनाएं

आप बचपन में बच्चों में जैसी आदतें डालतें है वो बड़े होकर वैसी ही व्यवहार करने लगते हैं। इसलिए उनका स्लीप साइकल को ठीक करने से लिए सबसे पहले उनका एक फिक्स बेड टाइम बनाएं, जिसे कि आप उनके साथ सख्ती से फॉलो करें। ऐसा कुछ ही दिनों तक करने के बाद उन्हें समय पर नींद आने लगेगी।

PunjabKesari

कहानी या लोरी सुनाएं

बच्चों को सुलाते समय आप उन्हें कोई मजेदार कहानी या फिर लोरी सुनाएं। इससे उनको जल्दी नींद आ जाएगी।

PunjabKesari

बेडरूम का माहौल शांत हो

बच्चे के सोने की जगह शांत होनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चों का मन बहुत चंचल होता है और थोड़े से शोर से भी वो भटक जाते हैं। जिससे उसकी नींद खराब हो सकती हैं। इसलिए अच्छी नींद के लिए बच्चों को शांत जगह पर सुलाएं।

सोने का माहौल बनाएं

बच्चे को सुलाने से कुछ घंटे पहले ही उसे खाना खिला दें और टीवी, कंप्यूटर बंद करने के लिए कहें। बच्चे की अच्छी नींद के लिए आप कमरे की लाइट बंद करके हल्का म्यूजिक और नाइट लैंप जला सकते हैं।

PunjabKesari

फिजिकल एक्टिविटी करवाएं

आजकल बच्चे बाहर खेलने की जगह अपना ज्यादातर समय मोबाइल और टीवी पर ही गेम खेलकर बिताते हैं। बच्चों को फिजिकल एक्टिविटी नहीं करने की वजह से थकान महसूस नहीं होती और वो रात को जल्दी नहीं सोते हैं। ऐसे में बच्चे को दिनभर किसी न किसी फिजिकल एक्टिविटी भी बिजी रखें ताकि रात को वो थककर जल्दी सो जाए।

PunjabKesari

Related News