02 MAYTHURSDAY2024 10:31:58 AM
Nari

सर्दियों में नवजात शिशु को इंफेक्शन से रखना है तो दूर तो Parents आजमाएं ये Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 Jan, 2024 11:46 AM
सर्दियों में नवजात शिशु को इंफेक्शन से रखना है तो दूर तो Parents आजमाएं ये Tips

सर्दियों का मौसम बहुत ही नाजुक होता है। खासकर नवजात शिशुओं के लिए यह मौसम बहुत ही कोमल होता है क्योंकि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़ों के मुकाबले कमजोर होती है। उनकी इम्यूनिटी विकसित होने में 9 महीने लगते हैं ऐसे में वह बीमारी की चपेट में बहुत ही  जल्दी आने लगते हैं। सर्दियों के मौसम में वायरस और बैक्टीरिया के संपर्क में आने के कारण शिशु के पेट में दर्द, उल्टी, दस्त जैसी समस्याएं होने लगती हैं। यह समस्याएं गंभीर रुप भी ले सकती हैं। ऐसे में नवजात शिशु को स्वस्थ रखने के लिए आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनसे वह एकदम स्वस्थ रहेंगे। आइए जानते हैं...

तेल मालिश करें 

नवजात शिशु के शरीर को यदि आप गर्म रखना चाहते हैं तो उनकी तेल मालिश करें। इससे शिशु की मांसपेशियां मजबूत होंगी और शरीर का संक्रमण से भी बचाव रहेगा। शिशु के शरीर में तेल की मालिश करने से त्वचा में बैक्टीरियल और फंग्ल इंफेक्शन की आशंका भी कम हो जाती है। मालिश के लिए आप सरसों, नारियल या फिर बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

सफाई का रखें ध्यान 

शिशु को हाथ लगाने से पहले यह ध्यान रखें कि अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें। शिशु को गंदे हाथों से बिल्कुल भी न छूएं। इससे उनमें त्वचा संबंधी रोग और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। शिशु के कपड़ों को भी रोजाना बदलें। शिशु को हाथ लगाने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह से साबुन और पानी से धोएं। छींकते समय भी शिशु से बिल्कुल दूर रहें। यदि घर में कोई बीमार है तो उसे भी शिशु को दूर रखें। 

शिशु को न लगने दें ठंडी हवा

सर्दियों में ठंडी हवा की चपेट में आने से भी शिशु बीमार हो सकते हैं। उनके शरीर को ठंडी हवा से यदि आप बचाना चाहते हैं तो आसपास का तापमान गर्म रखें। बच्चे के लिए अच्छे कपड़े चुनें, बच्चों को पूरे कपड़े पहनाएं। इससे उनका शरीर ओवर हीटिंग का शिकार हो जाएगा और बच्चे को घबराहट भी महसूस नहीं होगी। शिशु के बिस्तर पर भी मुलायम कपड़ा और गरम बिस्तर बिछाएं। 

PunjabKesari

जरुर करवाएं स्तनपान 

नवजात शिशु की इम्यूनिटी कमजोर होती है ऐसे में उन्हें संक्रमण और बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। 6 महीने तक शिशु सिर्फ स्तनपान पर निर्भर होता है ऐसे में आप ध्यान रखें कि वह पर्याप्त मात्रा में दूध पिए। यदि शिशु को लैक्टेशन से जुड़ी कोई समस्या है तो आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। वहीं यदि शिशु स्तनपान नहीं कर पाता है तो एक-कटोरी चम्मच दूध उसे पिलाएं। 

बच्चे को करवाएं वैक्सीनेशन 

मौसम बदलने के कारण बच्चों में बीमारी और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में उन्हें इंफेक्शन से बचाने के लिए जरुरी वैक्सीन लगवाएं। टीकाकरण के जरिए बच्चे की इम्यूनिटी मजबूत बनेगी। शिशु की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए यह ध्यान रखें कि मां भी हेल्दी रहे, क्योंकि स्तनपान के जरिए मां के शरीर से जरुरी पोषक तत्व शिशु को मिलते हैं यदि मां कमजोर होगी तो शिशु की इम्यूनिटी जल्दी नहीं बढ़ पाएगी। 

PunjabKesari
 

Related News