27 APRSATURDAY2024 7:17:01 AM
Nari

आंखों से लेकर दिमाग को तेज करता है Avocado, ऐसे करें बच्चों की डाइट में शामिल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Mar, 2024 01:47 PM
आंखों से लेकर दिमाग को तेज करता है Avocado, ऐसे करें बच्चों की डाइट में शामिल

छोटे बच्चों को खाना खिलाना बहुत मुश्किल काम होता है। छोटे बच्चों के नखरे ही इतने होते हैं कि पैरेंट्स को उनके पीछे खाना लेकर दौड़ना पड़ता है। इस चक्कर में बच्चे ढंग से नहीं खाते हैं और उन्हें भरपूर पोषण नहीं मिलता है। अगर आप अपने बच्चे को कुछ ऐसे देना चाहते हैं तो हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी हो, तो उनकी डाइट में एवोकाडो फ्रूट शामिल करें। इसके पोषक तत्वों से बच्चे पूरे दिन तरो- ताजा महसूस करेंगे। आइए आपको बताते हैं बच्चों की डाइट में एवोकाडो शामिल करने के फायदे और पैरेंट्स को इन्हें बच्चों को कैसे देना चाहिए...

PunjabKesari

बच्चों को एवोकाडो देने के फायदे

आंखों और दिमाग के लिए फायदेमंद

एवोकाडो में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और फोलेट पाया जाता है। इसके सेवन से बच्चों की आंखें और दिमाग दोनों ही तेज होते हैं। प्रेग्नेंट महिलाओं को भी एवोकाडो खाना चाहिए। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का दिमाग का विकास बेहतर होता है।

विटामिन की कमी होती है पूरी

कई बार अच्छा खाना खाते हुए भी बच्चा कमजोर होता है और उनके विकास में रूकावट से नजर आती है। ऐसे में उन्हें एवोकाडो दें। इसमें मौजूद विटामिन  ए, ई, डी और के सेवन से शरीर में विटामिन की कमी पूरी होगा।

एनीमिया की समस्या से छुटकारा

एवोकाडो मेंआयरन होता है जिससे शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है। अगर आपके बच्चे को एनीमिया (खून की कमी) की परेशानी है तो उन्हें एवोकाडो की प्यूरी बानकर खिलाएं।

PunjabKesari

पेट रहा है फूल

बच्चे हरी सब्जियां और फल खाना नहीं चाहते हैं। ऐसे में उन्हें स्वाद और सेहत से भरपूर एवोकाडो दें। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बच्चों को पाचन की समस्या नहीं होने देते हैं। बच्चों को अपच, कब्ज और गैस जैसी समस्या नहीं होता है और लंबे समय तक उनका पेट भी भरा रहता है।

बच्चों को ऐसे खिलाएं एवोकाडो

1. बच्चों को एवोकाडो देना का सबसे सही तरीका है उसकी प्यूरी बनाकर या मैश करके। अगर आपका बच्चा बेहद छोटा है और उसके दांत नहीं है तो एवोकाडो को उबालकर उसे मैश करके उसमें थोड़ा दूध मिलाकर प्यूरी बनाएं।

2. आप गाजर और एवोकाडो का जूस बनाकर भी बच्चे को दे सकते हैं। ये उसके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

3. थोड़ा बड़े बच्चे को एवोकाडो सलाद के रूप में दिया जा सकता है। 

4. एवोकाडो को स्मूदी के रूप में या किसी दूसरे फल के रूप में दिया जा सकता है।
PunjabKesari

Related News