28 SEPSATURDAY2024 11:44:10 PM
Nari

एक- दो नहीं पूरे 32 दांतों के साथ पैदा हुई ये बच्ची, वीडियो देख डरे लोग

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 29 Jul, 2024 04:29 PM
एक- दो नहीं पूरे 32 दांतों के साथ पैदा हुई ये बच्ची, वीडियो देख डरे लोग

मनुष्य के बच्चे बिना दांत के पैदा होते हैं जब बच्चा बड़ा होता है तो उसके दूध के दांत भी विकसित होने लगते हैं। यह पाया गया है कि औसतन एक व्यक्ति के 32 स्थायी दांत होते हैं, जिसमें उसके ज्ञान दांत भी शामिल हैं। यह 21 वर्ष की आयु तक विकसित होते हैं। अब सोशल मीडिया पर एक  ऐसी बच्ची का वीडियो वायरल हो रहा है जो 32 दांतों के साथ पैदा हुई है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nika Diwa (@nika.diwa)


 इस तरह का यह मामला पहली बार ही सामने आया है जिसके बारे में जानकर हर कोई हैरान है। बच्ची की मां ने नेटल टीथ नामक दुर्लभ स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए वीडियो शेयर किया। क्लिप में वह अपनी बेटी के जन्म के समय पूरे दांतों के साथ कुछ हिस्से दिखाती है। बाल रोग विशेषज्ञों का कहना है कि ये स्थिति आमतौर पर बच्चे के लिए हानिकारक नहीं होती है, लेकिन इससे मां को दूध पिलाने में कठिनाई हो सकती है और बच्चे के टूटे हुए दांत निगलने का जोखिम हो सकता है।

PunjabKesari
वीडियो में महिला ने अपनी बेटी की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं, जो दांतों के पूरे सेट के साथ पैदा हुई थी। उन्होंने बताया कि कैसे बेटी बड़ी हुई और उसके दांतों का पूरा सेट आया। इस स्थिति को आमतौर पर नेटल टीथ कहा जाता है। यह तब होता है जब बच्चा दांतों के साथ पैदा होता है। इस वीडियो को देखने के बाद कुछ लोग चौंक गए, वहीं कुछ बच्चे को देखकर डर गए। 

PunjabKesari
एक यूजर ने लिखा- "मुझे उम्मीद है कि बच्चा ठीक है। क्या बच्चे के बढ़ने के दौरान आपको किसी समस्या का सामना करना पड़ा?" एक अन्य यूजर ने लिख्हा-ने में खेद है, लेकिन बच्चा डरावना लग रहा है।"विशेषज्ञों की मानें तो जन्म के समय एक या दो दांत वाले बच्चे बिल्कुल सामान्य होते हैं। यह कथन माता-पिता और रिश्तेदारों के मन में पैदा होने वाले डर, सदियों से चली आ रही भ्रांतियों और असुविधाओं को दूर करता है, जब उनके बच्चे दांतों के साथ पैदा होते हैं। ऐसे में माता- पिता को चेतावनी दी जाती है कि दांत निकलवाने से बाद में बच्चे का उचित विकास और दांतों का विकास बाधित हो सकता है, इसलिए ऐसी गलती ना करें। 

Related News