24 APRWEDNESDAY2024 1:59:03 AM
Nari

पीरियड्स के दौरान रहती है Bloating की समस्या तो घबराएं नहीं, अजमाएं ये घरेलू उपाय

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 12 Dec, 2020 10:39 AM
पीरियड्स के दौरान रहती है Bloating की समस्या तो घबराएं नहीं, अजमाएं ये घरेलू उपाय

पीरियड्स के समय महिलाओं को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। किसी को पेट में दर्द की शिकायत रहती है तो किसी को उल्टी आने लगती हैं वहीं बहुत सी महिलाओं में ब्लोटिंग की समस्या यानि की पेट फूलने की परेशानी होती है। ऐसा या तो पीरियड्स आने से पहले होता है या फिर पीरियड्स के दौरान। इसके कारण महिलाओं को काफी दर्द भी होता है। इस दर्द में महिलाएं बहुत सारी दवाइयां भी खाती हैं लेकिन अब आपको इन दवाओं की जरूरत नहीं हैं क्योंकि आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको काफी काम आएंगे। 

PunjabKesari

ब्लोटिंग से बचने के लिए घरेलू उपाय

1. जितना हो सकें पानी पीएं 

अगर आप पानी कम पीती हैं तो इस आदत को आज ही बदल डालें और कोशिश करें ज्यादा पानी पीने की। इससे आपको ब्लोटिंग की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा और आपको काफी राहत भी मिलेगी। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप पानी पी रही हैं तो वह गुनगुना हो। 

2. अजवाइन वाला पानी पीएं 

अगर आपको बहुत ज्यादा पेन हो रहा है तो इसके लिए आप अजवाइन वाला पानी भी पी सकते हैं। इसके लिए आपको 1 गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन लेनी है फिर उसमें आप 1 चुटकी काला नमक डाल दें और उसमें हींग डालें। इसे गर्म करें और फिर इसे थोड़ा ठंडा करके पी लें। 

3. इन फूड्स को करें डाइट में शामिल 

इस दौरान आप जितना हो सके वो फूड्स खाएं जो पोटाशियम से भरपूर रहो जैसे कि आप केला खा सकते हैं, इसके साथ ही आप ड्राई फ्रूट्स, संतरा, तरबूज, नारियल पानी, टमाटर, खुबानी आदि का सेवन कर सकती हैं।

4. एलोवेरा जूस पीएं 

PunjabKesari

इस समस्या का हल एलोवेरा जूस पीकर भी निकाला जा सकता है। एलोवेरा जूस आपको आसानी से बाजार में भी मिल जाएगा। इसे दिन में 2 से 3 बार पीएं और आपको काफी राहत मिलेगी। 

5. एप्पल साइडर वेनेगर 

एप्पल साइडर वेनेगर पीरियड्स के दौरान होने वाली सूजन से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह पाचन तंत्र को भी सही करता है, जो पेट में सूजन को रोकता है। एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर पिएं।

6. हल्की एक्सरसाइज जरूर करें

PunjabKesari

पीरियड्स में ज्यादातर महिलाएं एक्सरसाइज नहीं करती हैं लेकिन ब्लोटिंग की समस्या को कम करने के लिए और क्रैम्प्स से राहत पाने के लिए आप योगा कर सकती हैं, हल्की एक्सरसाइज कर सकती हैं। 

7. मसालेदार ना खाएं

पीरियड्स के दिनों में जितना हो सकें कम ही मसालेदार खाना खाएं और सिंपल भोजन खाएं तो आपको परेशानी कम होगी। 

 8. चाय कॉफी ज्यादा लेने से बचे 

अगर आप चाय या फिर कॉफी लेने के शौकीन हो तों पीरियड्स के दौरान इसे बंद कर दें क्योंकि इससे आपको और परेशानी हो सकती है। इसलिए हो सके तो चाय कॉफी से बचें। 

9. नमक भी कम खाएं 

इस दौरान जितना हो सकें सादा भोजन खाएं। वो भोजन जिसमें कम नमक और कम मसाला हो। 

ब्लोटिंग के कारण 

1. हार्मोंस के कारण
2. विटामिन और खनिजों की कमी
3. स्ट्रेस
4. गलत खानपान

PunjabKesari
5. पानी कम पीना 
6. कैफीन का ज्यादा सेवन करना 
7. नमक ज्यादा लेना 

ब्लोटिंग के लक्षण 

1. पेट भरा भरा महसूस होना 
2. खट्टे डकार आना 
3. गैस होना 
4. पेट में खिंचाव महसूस होना 
5.  मतली होना

Related News