16 MAYTHURSDAY2024 11:57:07 AM
Nari

Liver के लिए वरदान हैं ये 5 सुपर फूड्स, डैमेज लीवर भी हो जाएगा रिपेयर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Dec, 2022 04:59 PM
Liver के लिए वरदान हैं ये 5 सुपर फूड्स, डैमेज लीवर भी हो जाएगा रिपेयर

हमारे शरीर का एक जरुरी हिस्‍सा है लिवर। ये शरीर के कई कामों को करता है जैसे कि खाना पचाना, मेटाबॉलिज्‍म का बेहतर रखना, शरीर में विटामिन और मिनरल्‍स को स्‍टोर करना, ब्‍लड से टॉक्सिक चीजों को फिल्‍टर करना, प्रोटीन को सिंथेसाइज करना आदि। यहां तक कि लिवर डैमेज हो जाए तो खुद को रीजेनरेट भी कर सकता है लेकिन ये पूरी तरह से आपके खाने-पीने पर निर्भर करता है। लिवर को हेल्‍दी रखने के लिए कई ऐसे फूड हैं खासतौर पर सब्जियां हैं जो इसे हेल्‍दी रखने और किसी तरह के डैमेज को हील करने में मदद कर सकती हैं।  यहां हम आपको उन 5 सुपर फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्‍हें डाइट में शामिल कर आप अपने लिवर को हेल्‍दी रख सकते हैं।

ब्रोकली

शोधों में ये बात सामने आई है कि ब्रोकली खाने से फैटी लिवर डिजीज या लिवर ट्यूमर की समस्‍या को दूर रखा जा सकता है। आप इसे कच्‍चा भी खा सकते हैं और पकाकर भी खा सकते हैं। दोनों तरह से ही ये लिवर की सेहत के लिए अच्‍छा होता है।

PunjabKesari

बीटरूट

बीटरूट एक ऐसी सब्‍जी है जो हो सकता है कि स्‍वाद के मामले में हर किसी को पसंद ना आए, लेकिन अगर आप इसका जूस पिएं तो यह आपके लिवर को हेल्‍दी रखने में काफी मदद कर सकती है। इसमें भरपूर एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो लिवर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने का काम करते हैं। 

PunjabKesari

ब्रूसल्‍स स्‍प्राउट्स

ब्रूसल्‍स स्‍प्राउट्स डाइजेशन को बेहतर करता है और विटामिन्‍स मिनरल्‍स प्रोवाइड कराता है। यही नहीं, ये लिवर को बेहतर तरीके से काम करने में भी मदद करता है। यह लिवर और लंग्‍स में डिटॉक्सिफाइंग एन्‍जाइम्‍स रिलीज करता है। आप इसे रोस्‍ट कर या स्‍टीम कर डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

हरी पत्‍तेदार सब्जियां

पालक, केल जैसी पत्‍तेदार सब्जियां भी लिवर के हेल्‍थ के लिए अच्‍छी मानी जाती हैं। इनमें भी एंटी-ऑक्सीडेंट भरे होते हैं जो लिवर सहित शरीर के कई ऑर्गन्‍स को प्रोटेक्‍ट करते हैं।   

PunjabKesari

अंगूर 

लाल और बैंगनी अंगूर भी लिवर की हेल्थ के लिए अच्छा विकल्प है, ये एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो कि डाइजेशन को बेहतर करते हैं।

PunjabKesari

Related News