25 APRTHURSDAY2024 1:00:55 PM
Nari

जोड़ों में दर्द की शिकायत कहीं विटामिन सी की कमी तो नहीं

  • Updated: 20 Jun, 2018 12:41 PM
जोड़ों में दर्द की शिकायत कहीं विटामिन सी की कमी तो नहीं

विटामिन C की कमी के लक्षण : शरीर को हेल्दी रखने के लिए कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इनमें से किसी एक की भी कमी होेने पर शरीर को बीमारियां घेरने लगती है। इसी तरह स्वस्थ रहने के लिए विटामिन सी भी बहुत जरूरी तत्व है। यह शरीर में  इम्यून-सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसके अलावा यह बालों और त्वचा को स्वस्थ रखता है। आइए जानिए शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर क्या-क्या हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती है और इसकी पूर्ति के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

1. दांतों की समस्याएं
विटामिन सी की कमी होने पर दांतों की कई समस्याएं घेरने लगती है और दांतो में संक्रमण बढ़ जाता है। इसकी कमी होने पर मसूड़ों में सूजन और खून आने लगता है और साथ ही मुंह में बदबू आने लगती है।

2. आयरन की कमी होना
विटामिन सी आयरन के अवशोषण में मदद करता है। इसलिए इसकी कमी होने पर शरीर में आयरन की भी कमी हो जाती है, जिससे शरीर में कमजोरी, एनीमिया, नाखूनों का टूटना और सिर दर्द जैसी समस्याएं देखने को मिलती है।

3. जोड़ो में दर्द
आज के समय लोगों के जोड़ों में दर्द की समस्या भी बढ़ती जा रही है। यदि आपके भी जोड़ों में लगातार दर्द हो रहा है तो इसका एक कारण विटामिन सी की कमी भी हो सकती है। इसके अलावा शरीर में विटामिन सी की अत्यधिक मात्रा होने से सिरदर्द और पैर में ऐंठन की समस्या देखने को मिलती है। 

4. इम्यून सिस्टम 
विटामिन सी एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट है जो इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है और इंफैक्शन को रोकता है। विटामिन सी की कमी होने पर इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिससे बार-बार जुकाम की समस्या होती है। 

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए 
विटामिन सी शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इसकी कमी होने पर शरीर को कई बीमारियां घेरने लगती है। विटामिन सी शरीर में एंटीबॉडी बनाता है और शरीर में हर तरह का कैंसर होने से रोकता है। 

इन चीजों का करें सेवन
शरीर में इन बदलावों को देख कर विटामिन सी की पूर्ति के लिए आंवला, संतरा, दूध, मुनक्का, अंगूर, शिमला मिर्च आदि चीजों का सेवन करें।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News