18 MAYSATURDAY2024 9:07:28 PM
Nari

इन लोगों में Cancer का ज्यादा खतरा, समय रहते बरतें सावधानी नहीं तो जा सकती है जान

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Sep, 2023 10:55 AM
इन लोगों में Cancer का ज्यादा खतरा, समय रहते बरतें सावधानी नहीं तो जा सकती है जान

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसके कारण हर साल लाखों लोगों की मौत होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो वर्तमान समय में दुनिया भर में हर साल 10 मिलियन कैंसर के नए मामले सामने आते हैं। बीमारी के प्रति जागरुकता न होने के कारण कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। शरीर में कुछ सेल जब अनियंत्रित रुप से बढ़ने लगे तो कैंसर की शुरुआत होती है। अनियंत्रित तौर पर बढ़ने वाली यह कोशिकाएं पूरे शरीर में फैलकर शरीर के बाकी सेल्स को भी नुकसान पहुंचाती हैं। इसके शुरुआती लक्षणों पर गौर करके बीमारी से काफी हद तक बचा जा सकता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या हैं और किन लोगों को इसका ज्यादा खतरा होता है... 

लक्षण 

. थकान 
. खांसी 

PunjabKesari
. सांस लेने में परेशानी होना 
. निगलने में दिक्कत होना
. त्वचा पर गांठ महसूस होना
. वजन बढ़ना या फिर कम होना
. त्वचा का रंग बदलना 
. रात में पसीना आना 

PunjabKesari
. मांसपेशियों में दर्द होते रहना
. एनीमिया 
. कब्ज
. दस्त 
. मल में खून आना

कैंसर के कारण  

इसके बढ़ने के कई कारण होते हैं। हालांकि कुछ अनुवांशिक कारणों से भी यह हो सकता है। ऐसे में यदि आपके घर में किसी को कैंसर है तो समय रहते अपना टेस्ट जरुर करवाएं। इसके अलावा तंबाकू और सिगरेट मुंह का कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, पैंक्रियाटिक कैंसर का कारण बनते हैं। दिनचर्या में हम जो भी खाते-पीते हैं जिस हवा में सांस लेते हैं उनमें ऐसे कई तरह के तत्व मौजूद होते हैं जो कैंसर का कारण बनते हैं। आजकल मार्केट में पाए जाने वाला ज्यादा फल और सब्जियां कीटनाश्कों से दूषित होती है जिनका सेवन करने से शरीर पर गलत असर पड़ता है। ऐसे में कुछ फूड्स भी कैंसर का कारण बनते हैं।

इन लोगों को ज्यादा खतरा 

शारीरिक रुप से  एक्टिव न होना 

ऑफिस, घर के चलते जो लोग खुद को एक्टिव नहीं रख पाते हैं उन्हें कैंसर की संभावना ज्यादा होती है। शोध की मानें तो जो लोग एक्सरसाइज करते हैं उनमें इस खतरनाक बीमारी का जोखिम कम होता है। हर हफ्ते में 150 मिनट एक्सरसाइज या योग जरुर करना चाहिए। कैंसर से बचाव के लिए खुद को फिट रखना जरुरी है। 

PunjabKesari

धूम्रपान या एल्कोहल का सेवन 

इसके अलावा जो लोग धूम्रपान या कैंसर का सेवन करते हैं वह भी इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। एल्कोहल का सेवन करने वाले लोग भी इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। धूम्रपान और एल्कोहल का सेवन करने से लिवर कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम काफी हद तक बढ़ता है। इसलिए कैंसर से बचने के लिए इन सारे पदार्थों से दूरी बनाकर रखें। 

जेनेटिक 

यदि फैमिली में किसी को कैंसर है तो घर में रहने वाले अन्य किसी सदस्य को भी कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में डॉक्टर से संपर्क जरुर करें। 

मोटापा 

मोटापे से ग्रस्त लोग भी कैंसर का शिकार हो सकते हैं। अधिक मात्रा में वसायुक्त खाना खाने से शारीरिक गतिविधियां कम होने लगती हैं जिससे शरीर का संतुलन खराब होने लगता है और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। 

किस तरह करें बचाव 

. धूम्रपान और शराब से दूरी बनाएं

. अच्छी डाइट का सेवन करें। फाइबर से भरपूर आहार खाएं डाइट में ज्यादा फैट न लें रेड मीट का सेवन न करें। बाहर का बना खाना और  डिब्बा बंद फूड से दूरी बनाएं।

PunjabKesari

. नियमित रुप से व्यायाम करते रहें और अपना वजन कंट्रोल में रखें। 
 

Related News