23 JULTUESDAY2024 8:50:54 AM
Nari

Iron के लिए 10 बेस्ट फूड्स, शरीर में कभी नहीं होगी खून की कमी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Oct, 2021 12:46 PM
Iron के लिए 10 बेस्ट फूड्स, शरीर में कभी नहीं होगी खून की कमी

प्रोटीन-कैल्शियम और विटामिन्स की तरह शरीर के लिए आयरन भी बेहद जरूरी है। शरीर में आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन कम हो जाएगा, जिससे एनीमिया हो सकता है। वहीं, इससे इम्यूनिटी कमजोर होने लगती हैं। अगर यह कमी ऐसे ही बनी रहे तो शरीर के महत्वपूर्ण अंगों तक ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं हो पाती, जिससे किडनी-लिवर में दिक्कत हो सकती है इसलिए शरीर में आयरन होना बहुत जरूरी है।

एक दिन में कितना आयरन लेना जरूरी?

आयरन की कमी से चक्कर आना, थकान और यहां तक कि एनीमिया भी हो सकता है। सीडीसी के अनुसार, वयस्क पुरुषों को प्रतिदिन 8 मिलीग्रामऔर 50 वर्ष की आयु तक की महिलाएं जो गर्भवती नहीं हैं या स्तनपान नहीं करवाती प्रति दिन 18 मिलीग्राम आयरन का सेवन लेना चाहिए।

PunjabKesari

आयरन की कमी के संकेत

. ज्यादा थकान महसूस होना
. धड़कनें तेज होना
. सांस लेने में तकलीफ
. अत्यधिक सिरदर्द
. ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई
. पीली त्वचा और चक्कर आना
. अनिद्रा
. पैर में ऐंठन

आयरन की कमी होने पर अक्सर लोग गोलियां खाने लगते हैं लेकिन आप सही डाइट से हफ्तेभर में इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं...

पालक

100 ग्राम पालक में 2.7 मिलीग्राम आयरन, विटामिन सी और कैरोटेनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो एनीमिया को दूर करने के साथ कैंसर के जोखिम को घटाता है। साथ ही यह आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

PunjabKesari

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज एक स्वादिष्ट, पोर्टेबल स्नैक हैं। 28 ग्राम कद्दू के बीजों में 2.5 मिलीग्राम आयरन होता है। यह विटामिन K, जिंक, मैग्नीशियम और मैंगनीज का भी बेहतरीन स्रोत हैं, जो इंसुलिन प्रतिरोध, डायबिटीज और अवसाद के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इससे शरीर में खून की कमी भी नहीं होती.

ब्रोकोली

1 कप पकी हुई ब्रोकली में 1 मिलीग्राम आयरन होता है, जो जो ना सिर्फ शरीर में खून की कमी को पूरा करता है बल्कि इससे कैंसर से भी बचाव रहता है। इसके अलावा फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, काले और गोभी में भी आयरन भरपूर होता है।

टोफू

आधा कप में 3.4mg आयरन के साथ थायमिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम सहित कई खनिज पदार्थ होते हैं जो इंसुलिन संवेदनशीलता, दिल के रोग और मेनोपॉज के लक्षणों को कम करते हैं।

सूखे मेवे

बादाम, काजू, किशमिश, सूखे खजूर, खुबानी, काली किशमिश आयरन से भरपूर होता है जो खून की कमी भी नहीं होने देता और साथ ही इससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है। आप इसे स्नैक्स की तरह डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

चुकंदर

100 ग्राम चुकंदर में 0.8mg आयरन के साथ विटामिन सी, जिंक, मैग्नीशियम और फोलेट भी होता है। रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने की बात हो तो चुकंदर सबसे अच्छा विकल्प है। इससे स्किन भी ग्लो करती है।

अनार

एक अनार सौ बीमारियों का काल है। इसमें आयरन ही नहीं, मैग्नीशियम, जिंक, सल्फर, कैल्शियम, विटामिन सी भी भरपूर होता है। रोजाना 1 बाउल अनार खाएं या इसका जूस पीएं।

आंवला और जामुन

बराबर मात्रा में आंवले और जामुन कर रस मिलाकर पीने से भी शरीर को सही मात्रा में आयरन मिलता है और हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है।

गुड़

भोजन खाने के बाद थोड़ा-सा गुड़ खाने की एक अच्छी आदत ना सिर्फ शरीर में आयरन को बढ़ाएगी बल्कि आपके पेट का भी ख्याल रखेगी।

टमाटर और गिलोय जूस

खून की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना 1 गिलास टमाटर या गिलोय का जूस पीएं। इससे किडनी व लिवर भी डिटॉक्स होंगे और स्किन भी ग्लो करेगी।

PunjabKesari

Related News