06 JULWEDNESDAY2022 5:54:04 AM
Nari

छोटे बच्चों के लिए बेस्ट हैं ये 5 Summer Foods, आज से ही डाइट में करें शामिल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 Jun, 2022 07:19 PM
छोटे बच्चों के लिए बेस्ट हैं ये 5 Summer Foods,  आज से ही डाइट में करें शामिल

गर्मियों के मौसम में गलत खान-पान से हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है, लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपके बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता को उच्च रखते हुए उसके पाचन स्वास्थ्य के साथ-साथ ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। बात करते है ऐसे पाँच समर फूड्स की, जो आपके बच्चों की सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं।

PunjabKesari
बेल

बेल विटामिन ए, सी, और बी कॉम्प्लेक्स, खनिज, पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है। यह अपने  गुणों के कारण पाचन संबंधी सभी समस्याओं के लिए अच्छा फल है।बच्चे के गर्मियों के आहार में  बेल के फल को शामिल करना काफी फायदेमंद है। इस फल को जूस के रूप में ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और इसे सामान्य रूप से खाया भी जा सकता है। 

PunjabKesari

दही

दही शरीर को भीतर से ठंडा रखता है और बच्चे के पेट के स्वास्थ्य के लिए प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है। कैल्शियम, फास्फोरस और प्रोटीन से भरपूर होने से हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने और समग्र विकास में मदद मिलती है। दही में ऐसे रासायनिक पदार्थ होते हैं, जिसके कारण यह दूध की अपेक्षा जल्दी पच जाता है । 

PunjabKesari

जौ

यह गर्मियों में शरीर के लिए एक बेहतरीन अनाज है। यह आहार फाइबर, फास्फोरस, तांबा, फोलेट, सेलेनियम और मैग्नीशियम का भी एक समृद्ध स्रोत है। इसमें मौजूद फाइबर आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। जौ का पानी गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। 

PunjabKesari

लौकी

लौकी विटामिन सी, ए, फोलेट, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह बच्चों में पाचन समस्याओं को कम करने में मदद करता है। छोटे बच्चों को लौकी देने के विभिन्न रूप हो सकते हैं सूप, रायता, खीर, रोटी या चीला में भरवां, और करी। इसे सब्ज़ी के रूप में पकाया व खाया जाता है।

PunjabKesari

नारियल पानी

नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है। इस प्रकार यह डिहाइड्रेशन को रोकता है और गर्मियों में शरीर को पोषण देता है। इसके स्वाद को थोड़ा सा ट्विस्ट देने के लिए, इसमें नींबू या पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। 
 

Related News