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कैंसर का खतरा कम करेगा सोयाबीन, डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 Sep, 2020 05:36 PM
कैंसर का खतरा कम करेगा सोयाबीन, डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

महिलाओं को पुरूषों की तुलना भी अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ताकि गंभीर बीमारियों के शिकार होने से बचा जा सके। इसके लिए उन्हें अपनी डाइट में पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताते हैं जिसे अपनी डेली रूटीन में शामिल कर इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलेगी। 

अंडा

प्रोटीन, आयरन, विटामिन, फाइबर, फोलेट, कैल्शियम आदि से भरपूर अंडे का सेवन बीमारियों से बचाव रहता है। खासतौर पर एनीमिया की शिकार महिलाओं को इसका सेवन करने से खून की कमी पूरा करने में मदद मिलती है। 

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दही

कैल्शियम का उचित स्त्रोत होने से रोजाना 1 कटोरी दही का सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों को मजबूती मिलती है। असल में पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक कैल्शियम की आवश्यकता होती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत हो इम्यूनिटी बढ़ती है। इसतरह पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है।

सोयाबीन

सोयाबीन में कैल्शियम, आयरन, विटामिन, मैग्नीशियम व फोलेट आदि तत्व होते हैं। ऐसे में नियमित रूप से इसका सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कई गुणा कम होता है।

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पालक

कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर पालक का सेवन करने से शरीर को सभी जरूरी तत्व एक ही सब्जी से मिल जाते हैं।इसका सब्जी या सूप के रूप में सेवन किया जा सकता है। पालक विटामिन-ए और फाइबर का उच्च स्त्रोत होने से इससे शरीर को सही मात्रा में खून मिलने के साथ कई तरह के कैंसर होने का खतरा कम होता है।

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अमरुद

विटामिन-सी का उचित स्त्रोत होने के साथ इसमें अन्य जरूरी तत्व भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। साथ ही यह स्किन को जवां रखने में मदद करता है। ‌

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