01 MAYWEDNESDAY2024 11:02:12 PM
Nari

चाय,स्नैक्स, पास्ता ...मजा या सजा? Depression में डाल रहे हैं आपको ये 5 फूड्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 May, 2023 11:26 AM
चाय,स्नैक्स, पास्ता ...मजा या सजा? Depression में डाल रहे हैं आपको ये 5 फूड्स

खानपान का व्यक्ति की सेहत पर गहरा असर पड़ता है। खान किसी व्यक्ति का मूड बना और बिगाड़ भी सकता है। आयुर्वेदा की मानें तो व्यक्ति जिस तरह का खाना खाता है, उसका वैसा ही असर उसके दिमागी सेहत पर भी पड़ता है। आज के समय में ज्यादातर लोग तनाव, चिंता और अवसाद जैसी मानसकि समस्याओं से घिरे हुए हैं, जिसका एक का कारण आपका गलत खान-पान भी गो सकता है। अगर आपको सुनकर अजीब लग रहा है तो आपको बताते हैं ऐसे 5 फूड्स के बारे में जिसका आपकी दिमागी सेहत पर बड़ा बुरा असर पड़ता है।

दिमागी सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स

एल्कोहल

एल्कोहल दिमाग में सेरोटोनिन और न्यूरोट्रांसमीटर की सक्रियता को बदलता है, जिससे चिंता और तनाव बढ़ता है। शराब पीने से व्यक्ति चिड़चिड़ा बना रहता है। अगर आप अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थय को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं, तो एल्कोहल का सेवन बंद कर दें।

PunjabKesari

कैफीन

आपने अक्सर सिरदर्द की शिकायत होने पर लोगों को चाय या कॉफी पीते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं चाय और कॉफी की अधिकता तनाव या स्ट्रेस लेवल बढ़ा सकती है। तनाव कम करने के लिए आप चाय या कॉफी की जगह हर्बल टी, नारियल पानी, ग्रीन टी या फिर पुदीना टी पी सकते हैं।

PunjabKesari

नमक

जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन भी आपकी मानसिक सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। नमक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करता है, जिससे थकावट और मेंटल हेल्थ डिस्टर्ब होती है.

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट वाले फूड का ज्यादा सेवन व्यक्ति को दिल, डायबिटीज और मोटापे का शिकार बना सकता है बना सकता है। इतना ही नहीं इस तरह के फूड को ज्यादा खाने से आप मानसिक रोगों की चपेट में भी आ सकते है। ऐसे में अपनी दिमागी  सेहत को बमाए रखने के लिए सफेद ब्रेड, सफेद चावल, चीनी , सिरप, कन्फेक्शनरी फूड, स्नैक्स, पास्ता आदि जैसी चीजों से दूर रहे या इनका सेवन सीमित मात्रा में करें। मानसिक स्वास्थय संगठनों द्वारा किए गए एक अध्ययन में शोधकर्ताओं का कहना है कि रिफाइंड कार्बोहाइट्रेट का सेवन करने वालों में चिंता और अवसाद का खतरा  बढ़ जाता है।

PunjabKesari

एडेड शुगर

मीठे खाद्द पदार्थ ब्लड शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव करने से साथ मूड संबंधी समस्याओं का भी कारण बन सकते हैं। ऐसे में उन सभी खाद्द पदार्थों जैसे संरक्षित फलों के रस, जैम, कैचप और सॉस से परहेज करना चाहिए जिसमें एडेड शुगर की मात्रा ज्यादा हो।
PunjabKesari

Related News