04 DECSATURDAY2021 1:01:12 PM
Nari

आ गया सर्दी का मौसम, ये 10 सुपरफूड करेंगे बीमारियों से बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Oct, 2021 09:47 AM
आ गया सर्दी का मौसम, ये 10 सुपरफूड करेंगे बीमारियों से बचाव

सर्दियों ने हल्की-हल्की दस्तक देनी शुरू कर दी है। इस मौसम में जहां शरीर को गर्म रखना मुश्किल हो जाता है वहीं, इंफेक्शन, वायरल फीवर, सर्दी-खांसी का खतरा भी काफी बढ़ जाता हैं। वहीं, अब तक कोरोना का खतरा टला नहीं है तो दूसरी तरफ डेंगू भी अपने पैर पसार रहा है। ऐसे में बीमारियों से बचने के लिए सबसे जरूरी कि आप सही डाइट लें। सही खान-पान इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ पाचन क्रिया को भी सही रखता है, जिससे आप ना जाने कितनी बीमारियों से बचे रहते हैं।

स्वस्थ रहने और न्यूट्रिशन के लिए आप विंटर सीजनल फूड का सहारा ले सकते हैं। इस मौसम में मिलने वाले कई सुपरफूड न सिर्फ शरीर को गर्म रखेंगे बल्कि बीमारियों से भी बचाएंगे।

मूंगफली

सबसे पहले बात करते हैं मूंलफली की, जो सर्दियों में बड़े ही चाव से खाई जाती है। मूंगफली में बादाम की तरह ही ओमेगा-3, प्रोटीन, वसा, फाइबर और कई पोषक होते है। यह शरीर को गर्म रखने के साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार है।

PunjabKesari

शकरकंद

शकरकंद में फाइबर और विटामिन सी और ए होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इंसुलिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाओं में सुधार करता है। यह कब्ज को ठीक करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

खजूर

खजूर आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और कई अन्य विटामिनों के भरपूर होता है जो सर्दियां में शरीर को गर्म रखता है। साथ ही इससे कई तरह की बीमारियों से भी बचाव रहता है।

संतरा

विटामिन सी से भरपूर सर्दियों के मौसम में संतरा भी खूब खाया जाता है जो ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाता है बल्कि इससे स्किन भी ग्लो करती हैं। आप सुबह नाश्ते में 1 गिलास संतरे का जूस भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

कद्दू

सर्दियों में कद्दू भी खूब खाया जाता है जो फाइबर, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन और विटामिन सी और बी6 का बेहतरीन स्त्रोत है। इसे खाने से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

मेथी

सर्दियों में लोग मेथी भी बहुच चाव से खाते हैं जो विटामिन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट का पावर हाउस हैं। अगर जोड़ों में दर्द की समस्या रहती है तो इसका सेवन जरूर करें। इससे कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद मिलती है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

चौलाई

चौलाई स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि पौष्टिक सब्जियों में से भी एक है। यह खून बढ़ाने से लेकर कोलेस्ट्राल को कम करने में कारगार है। वहीं, बुखार, पित्त, कफ-खांसी हो तो को इसका जूस पीएं।

PunjabKesari

साग

विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और इटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर साग का सेवन भी सर्दियों में जरूर करें। इससे कब्ज, पेट की समस्याएं, डेंगू, एनीमिया जैसी कई बीमारियों से बचाव रहता है।

सिंघाड़ा

सर्दियों में लोग इसे उबालकर या सब्जी बनाकर खाते हैं। इसमें सिंघाड़े में विटामिन्स, मैंगनीज, कार्ब्स, सिट्रिक एसिड, रीबोफ्लेविन, फास्फोराइलेज, बीटा-कैरोटीन, प्रोटीन और निकोटेनिक एसिड होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

मछली

वैसे तो मछली पूरे साल मिलती है लेकिन सर्दियों में इसका सेवन अधिक किया जाता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो जोड़ दर्द के लिए अच्छा है। साथ ही इससे शरीर गर्म रहता है और इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।

PunjabKesari

Related News