27 SEPFRIDAY2024 4:48:58 AM
Nari

किस्सा देव आनंद  की गुपचुप शादी का: सेट पर एक्ट्रेस से हुआ प्यार, ब्रेक में कर ली कोर्ट मैरिज

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 26 Sep, 2024 06:16 PM
किस्सा देव आनंद  की गुपचुप शादी का: सेट पर एक्ट्रेस से हुआ प्यार, ब्रेक में कर ली कोर्ट मैरिज

नारी डेस्क: लगभग छह दशक तक दर्शकों के दिलों पर राज करने वाले अभिनेता-फिल्मकार देव आनंद को भला कौन नहीं जानता होगा। अपनी फिल्मों के जरिए वो फैंस के दिलों में ताउम्र जिंदा रहेंगे। एक शानदार एक्टर होने के साथ- साथ वह इतने हैंडसम थे कि उनकी एक झलक पाने के लिए लड़कियां अपनी जान दे दिया करती थी। उस दौर में  दिवंगत स्टार देव आनंद की बर्थ एनिवर्सरी पर जानते हैं उनकी शादी की कहानी जो बेहद ही दिलचस्प है। 

PunjabKesari
सालों पहले देव आनंद ने एक इंटरव्यू में बताया था कि मुझे और कल्पना कार्तिक को बाज़ी के सेट पर एक दूसरे से प्यार हो गया था। जब मैंने कल्पना को कहा कि कल एंगेजमेंट करने जा रहे हैं तो उसने  कहा, 'एंगेजमेंट नहीं.. सीधे शादी होगी।  देव आनंद ने बताया था कि मैंने  एक खूबसूरत रिंग भी पसंद कर ली थी लेकिन कल्पना ने सीधे शादी की जिद पकड़ ली थी। 

PunjabKesari
देव आनंद ने बताया कि  'टैक्सी ड्राइवर' की शूटिंग के दौरान एक छोटा सा ब्रेक हुआ, कैमरामैन को उस दौरान सैट पर लाइटिंग करनी थी। ऐसे में मैं बाहर निकला और आंख मारकर कल्पना को इशारा किया, जिसके बाद वह भी बाहर आ गई।  हम दोनों मैरिज रजिस्ट्रार के ऑफिस में गए  रिंग पहनाई, मालाएं पहनीं और हो गई शादी। उसके तुरंत बाद हम दोनों फिर फिल्म के सैट पर पहुंच गए।

PunjabKesari
हैरानी की बात ताे यह है कि उनकी शादी की किसी को भनक तक नहीं हुई।  दरअसल कल्पना कार्तिक का असली नाम मोना सिंघा था। जब उन्होंने देवानंद और उनके भाईयों की कंपनी नवकेतन ज्वाइन की तो उन्हें कल्पना कार्तिक नाम दे दिया था। देवानंद और कल्पना की मुलाकात फिल्म बाजी के सेट पर हुई थी। 

PunjabKesari
हालांकि इससे पहले  देव आनंद का झुकाव फिल्म अभिनेत्री सुरैया की ओर हो गया था। एक गाने की शूटिंग के दौरान देव आनंद और सुरैया की नाव पानी में पलट गई थी। उन्होंने हीरो की तरह अपनी हिरोइन को बचाया। इसके बाद सुरैया देव आनंद से बेइंतहा मोहब्बत करने लगीं लेकिन सुरैया की नानी की इजाजत न मिलने पर यह जोड़ी परवान नहीं चढ़ सकी।
 

Related News