28 APRSUNDAY2024 5:04:42 PM
Nari

12 घंटे पढ़ाई करके स्नेहा पारिक ने Clear किया था Jee Mains का पेपर, दिल छू लेगी Success Story

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Nov, 2023 03:19 PM
12 घंटे पढ़ाई करके स्नेहा पारिक ने Clear किया था Jee Mains का पेपर, दिल छू लेगी Success Story

कहते हैं जब हौंसले मजबूत हो तो कोई भी ताकत आपको हरा नहीं सकती। इसी कहावत को सच करके दिखाया है स्नेहा पारिक ने। Jee Main साल 2022 में स्नेहा ने पेपर में पूरे नंबर लेकर इतिहास रच दिया था। वह इतने नंबर लेने वाली दूसरी लड़की थी। उनकी सफलता की कहानी आज की लड़कियों के लिए किसी इंस्पीरेशन से कम नहीं। तो चलिए आपको बताते हैं कि स्नेहा पारिक कौन है और उन्होंने कैसे जेईइ मेन्स के पेपर में पूरे नंबर लिए थे। 

असम की रहने वाली हैं स्नेहा 

स्नेहा असम की रहने वाली हैं। वह शुरु से ही पढ़ने में होशियार रही थी। अपनी दसंवी कक्षा की परीक्षा में भी उन्होंने 95% नंबर हासिल किए थे। स्नेहा एक स्कॉलर भी हैं। उनके पापा राजीव पारीक बिजनैसमैन है और मां सरिता होम मेकर हैं। अपनी सफलता का पूरा श्रेय स्नेहा अपने माता-पिता को देती हैं। उन्होंने मीडिया को दिए इंटरव्यू में बताया था कि  पेपर देने के लिए उन्होंने सोशल मीडिया से दूरी बना ली। रोजाना 12-13 घंटे वह पढ़ाई करती थी। उन्होंने बोर्ड एग्जाम से ज्यादा जेईई के लिए खुद को समर्पित किया था। स्नेहा ने गुवाहटी में रहकर ही जेईई के पेपर की तैयारी की थी। 

PunjabKesari

कोटा नहीं जाना चाहती थी स्नेहा 

स्नेहा ने अपनी तैयारी के बारे में बात करते हुए कहा कि - 'मैंने कोटा जाने वाले छात्रों के अकेलेपन की कहानियां सुनी थी। मैं वह सब नहीं झेलना चाहती थी। परिवार के पास रहने से मुझे मानसिक तौर पर मजबूती और नैतिक समर्थन मिला जिससे मैंने एग्जाम में पूरी मेहनत के साथ सफलता हासिल की।' 

PunjabKesari

आगे ये करना चाहती थी स्नेहा 

अपने लक्ष्य के बारे में बात करते हुए स्नेहा ने बताया था कि उन्होंने अभी इंस्टीट्यूट को लेकर कुछ खास नहीं सोचा है। उनके अनुसार, सारे आईआईटी अच्छे हैं और सबसे फैक्लटी स्टाफ भी काफी अच्छा है। मैं किसी भी आईआईटी को जॉइन करने केल लिए तैयार हूं जो मुझे मेरे मनचाहे कोर्स को ऑफर करें। हां यदि मुझे ऑप्शन मिलता है तो मैं आईआईटी बॉम्बे में पढ़ना चाहूंगी। 

PunjabKesari

Related News